Blogging क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं? – पूरी जानकारी हिन्दी में

डिजिटल होती दुनिया में अब डिजिटल मार्केटिंग बहुत ज्यादा मायने रखने लगा है। वैसे तो डिजिटल मार्केटिंग बहुत बड़ा क्षेत्र है इसमें आपको बहुत तरह के काम यानि कि नौकरियों का अवसर मिलता है। आप अच्छे पैसे कमा सकते है और अच्छी जिंदगी भी जी सकते है। इसी का एक पार्ट है Blogging जिसके बारे में मैं आज आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हूँ। Blogging क्या है (Blogging Kya Hai) और Blogging से पैसे कैसे कमाते है? ये बिलकुल विस्तार में बताने वाला हूँ।

Blogging Kya Hai Aur Blogging Se Paise Kamate Hai
Blogging Kya Hai Aur Blogging Se Paise Kamate Hai

ब्लॉगिंग भी इन दिनों बहुत ज्यादा ट्रेंडिंग टॉपिक बन चूका है और इसके ट्रेंडिंग में रहने के बहुत सारे कारण भी है। सारे कारणों के बारे में इसी आर्टिकल में नीचे जानेंगे आइये सबसे पहले Blogging के basics के बारे में जानते है।

ब्लॉगिंग क्या है? (Blogging Kya Hai)

ब्लॉगिंग एक जरिया या माध्यम है जिसकी मदद से आप अपने ज्ञान को पूरी दुनिया के साथ शेयर कर सकते है और उसके बदले आप दुनिया में बहुत ज्यादा प्यार, नाम और पैसे कमा सकते हैं। इसकी बारे में सबसे अच्छी बात ये है कि कोई भी कर सकता है और कहीं से भी कर सकता है।

ब्लॉगिंग में करना क्या-क्या होता है? (Blogging Me Karna Kya Hota Hai)

ब्लॉगिंग फील्ड में आने से पहले आपको ये जानना बहुत जरुरी है कि आखिर इसमें करना क्या क्या करना होता है ताकि हम अच्छे पैसे कमा सकें। आइये सारे काम को स्टेप बाय स्टेप देखते हैं।

ब्लॉग बनाना (Blog Bnana)

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक ब्लॉग बनाना पड़ता है। आजकल ब्लॉग बनाना बहुत आसान है और कोई भी बहुत आसानी से कर सकता है। आप अपने ब्लॉग को Blogspot या WordPress की मदद से बहुत आसानी से बना सकते है। यदि आप अपने ब्लॉग को Blogspot पर बनाते है तब आपको सिर्फ एक domain name खरीदना पड़ेगा जिसमे आपको 300 से 800 रुपये तक लग सकते है। यदि आप अपने ब्लॉग को WordPress पर बनाना चाहते है तब आपको एक domain name और web hosting लेना पड़ेगा जिसके लिए आपको 2000 से 2400 रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं।

कीवर्ड रिसर्च करना (Keyword Reasearch Karna)

ब्लॉगिंग में कीवर्ड रिसर्च करना बहुत जरुरी है। इससे आपको ये पता चलेगा कि लोग Google पर क्या क्या सर्च करते है और किस टॉपिक पर आर्टिकल लिखें ताकि आर्टिकल जल्द से जल्द रैंक करे। Keyword Research करने के लिए बहुत सारे टूल्स होते है जिनमें कुछ फ्री होते है और कुछ पैसे से मिलते है।

आप अपने ब्लॉगिंग की शुरूआती में फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल का प्रयोग कर सकते है जैसे कि Google Keyword Planner है या फिर और भी बहुत सारे टूल हैं। प्रीमियम टूल बहुत महंगे होते है इसीलिए आप उसे शुरूआती में नहीं खरीदना चाहेंगे।

आर्टिकल लिखना (Article Likhna)

यदि आप एक ब्लॉग बनाते है तब आपको रेगुलर आर्टिकल लिखना पड़ेगा जिससे आपके ब्लॉग पर लोग आएंगे और उससे आपको ज्यादा से ज्यादा earning हो। बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग में आते है 10-12 आर्टिकल लिखने के बाद थक जाते है और फिर ब्लॉगिंग से हार जाते है। जो कि बिलकुल सही नहीं है। आर्टिकल लिखना बहुत जरुरी है ये काम या तो आप खुद करिये या फिर आप किसी दूसरे को पैसे देकर करवाइये।

इमेज डिज़ाइन करना (Graphics Bnana)

आपके ब्लॉग के सारे इमेज यूनिक होना जरुरी है। आप अपने ब्लॉग के लिए इमेज या तो आप किसी फ्री स्टॉक फोटो के साइट से डाउनलोड कर सकते है या फिर आप खुद से भी बना सकते हैं। इमेज बनाना बहुत आसान काम है इसके लिए आप Canva और Crello जैसे फ्री सॉफ्टवेयर का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आपको फोटोशॉप बगेरा यूज़ करना आता है तब और अच्छी बात है और नहीं आती है तब भी कोई दिक्कत की बात नहीं है। हम और आप जैसे बहुत सारे लोग canva का यूज़ करके अपने ब्लॉग के लिए इमेज बनाते है।

मैं भी लगभग तीन वर्षों से Canva को यूज़ कर रहा हूँ और मुझे ये बहुत ज्यादा पसंद भी है। Get Canva Pro Free For 30 Days

ब्लॉग को SEO ऑप्टिमाइज़ रखना (Blog Ko SEO Optimize Rakhna)

Google एवं और सभी सर्च इंजन से ट्रैफिक पाते रहने के लिए ब्लॉग का SEO सही रखना बहुत जरुरी है। इसके लिए आपको SEO का ज्ञान होना बहुत जरुरी है। आपको हफ्ते में कम से कम एक बार ब्लॉग को ऑडिट जरूर करना चाहिए इससे आपको ये पता चल जायेगा कि आपका ब्लॉग का हाल चाल क्या चल रहा है।

इसके अलावा भी आपको आर्टिकल भी सारे SEO फ्रैंडली लिखना है ताकि आपका आर्टिकल गूगल में रैंक करे नहीं तो कोई फायदा नहीं होगा।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं (Blogging Se Paise Kaise Kamaye)

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है जिनके बारे में आपको धीरे धीरे समझ आ जायेगा। आइये अभी कुछ ऐसे तरीके जानते है जो बहुत पॉपुलर है और शुरूआती में ब्लॉगिंग से पैसे कमाने में आपको मदद करेगी।

गूगल एडसेंस (Google Adsense)

यदि आपने ब्लॉगिंग के बारे में सुना है तब आप इसके बारे में भी जरूर सुनें होंगे। गूगल एडसेंस ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का बहुत बहुत अच्छा तरीका है। इससे बहुत सारे bloggers बहुत अच्छा पैसा कमा रहे है और आप भी कमाना शुरू कर सकते हैं।

गूगल एडसेंस एक Ad network है जिसके मदद से आप अपने ब्लॉग पर प्रचार लगाकर उसके बदले पैसे कमा सकते है। Google Adsense के माध्यम से प्रचार लगाना फ्री है। इसके लिए आपको अपने ब्लॉग पर एडसेंस का अप्रूवल लेना पड़ता है। प्रचार लग जाने के बाद आपके ब्लॉग पर जितने ज्यादा लोग आएंगे उतना ही ज्यादा आपको पैसा मिलेगा।

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

एफिलिएट मार्केटिंग भी ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का बहुत अच्छा तरीका है। इसकी मदद से आप किसी दूसरे व्यक्ति या कंपनी का प्रोडक्ट सेल करवाकर पैसे कमा सकते है। आप अपने ब्लॉग पर उस प्रोडक्ट के बारे में एक आर्टिकल लिख सकते है और उसमे अपना एफिलिएट लिंक लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग में एक प्रतिशत होता है जितना आपको कमिशन के रूप में दिया जाता है। एफिलिएट कमिशन 2-3% से लेकर 70-80% तक भी हो सकता है।

यदि आप अभी अभी नए ब्लॉगर है तब आप Amazon Affiliate के साथ शुरुआत कर सकते है। Amazon पर लगभग हर तरह के प्रोडक्ट होते है और आपको 1 से 18% तक कमिशन मिल जाता है जो कि शुरूआती में बहुत है।

Conclusion

डिजिटल होती दुनिया में अवसर बहुत बन रहे है लेकिन उनका फायदा उठाने के लिए skill को सीखना बहुत जरुरी है। यदि आप skill सीखते है तब आप डिजिटल वर्ल्ड का सही फायदा उठा पाएंगे। नहीं तो आप भी अपना समय सोशल मीडिया पर खर्च करते रह जायेंगे।

ब्लॉगिंग करके भी बहुत सारे लोग अच्छा खासा पैसे कमा रहे है और अपनी जिंदगी चला रहे है। ये सिर्फ आपको एक बार सिखने की जरुरत है उसके बाद मेहनत करते जाइये और पैसे आपके अकाउंट में आते जायेंगे। Blogging से आप किसी भी सरकारी नौकरी से ज्यादा पैसे कमा सकते है।

हम आशा करते है कि जो जानकारी हम आपको देना चाह रहे थे वो आपको समझ में जरूर आ गया होगा। यदि आपका फिर भी कोई सवाल है तब आप नीचे कमेंट में लिख दीजिये हमलोग उसका जवाब जरूर देंगे। अंततः यदि आपको ये आर्टिकल ‘Blogging Kya Hai Aur Blogging Se Paise Kamate Hai‘ पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि और लोगो को भी इसके बारे में जानकारी मिले।

Share and Enjoy !

निशांत रौशन एक हिंदी ब्लॉगर है और इस ब्लॉग के फाउंडर यानि कि संस्थापक भी हैं वो इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी और ब्लॉगिंग से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं।

Leave a Comment

Tata Neu App Review