Apna Mobile Hack Hone Se Kaise Bachaye – मोबाइल हैक होने से कैसे बचाएं

भारत में साइबर अटैक बहुत बड़ा मुद्दा है इसमें बहुत सारे लोगो के मोबाइल हैक हो चुके है। कई बार बैंक से पैसे उड़ चुके है और इसके अलावा कई बार डाटा लीक कर देने की धमकी देकर ब्लैकमेल भी बहुत किये जाते हैं। ऐसे में हमें लगता है कि भारत के लोग उतना जागरूक नहीं है जितना उनको जागरूक रहना चाहिए।

Mobile Hack Hone Se Kaise Bachaye - मोबाइल हैक होने से कैसे बचाएं
Mobile Hack Hone Se Kaise Bachaye – मोबाइल हैक होने से कैसे बचाएं

इन्हीं सभी बात को ध्यान में रखते हुए मैं आज आपको बताने वाला हूँ कि आप अपने मोबाइल को हैक होने से कैसे बचाएं (Mobile hack hone se kaise bachaye). इसके अलावा मैं आपको ये भी बताने वाला हूँ कि आप आपका मोबाइल फ़ोन कोई हैक कर रहा हैं इसके बाद आपको और भी बहुत सारी बातें या टिप्स बताऊंगा जो आपको अपने मोबाइल को हैक होने से बचाने में बहुत मदद करेंगी।

मोबाइल फ़ोन हैक कैसे होते है? (Mobile Phone Hack Kaise Hote Hai)

मोबाइल फ़ोन हैक करने के लिए जो भी हैकर होता है वो आपसे आपके फ़ोन में उपस्थित सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर का परमिशन ले लेते है जिससे वो चीजे वो एक्सेस कर पाते है। ये आपको अभी समझ नहीं आया होगा इसीलिए आइये एक उदाहरण से समझते है कि Hackers hacking kaise karte hai.

Mobile Phone Hack Kaise Hote Hai - Apna Mobile Hack Hone Se Kaise Bachaye
Mobile Phone Hack Kaise Hote Hai

मान लीजिये कि आपने कहीं से भी एक Application डाउनलोड किया तब जब आप उसको install करते है तब उसके बाद जब application को Open करते है तब वो कुछ Permissions लेते है जैसे कि Microphone का परमिशन या फिर कैमरा का परमिशन या फिर messages पढ़ने का परमिशन ऐसा करके कुछ कुछ परमिशन सारे application लेते हैं।

यदि ये Application वाली कंपनी यदि भरोसेमंद है तब तो ठीक है लेकिन जब वो भरोसेमंद नहीं होते है तब आपका लफड़ा हो सकते है। वो आपके डाटा को बेच सकते हैं , आपके Microphone को सुन सकते है और Camera का भी गलत इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये एक छोटा सा उदाहरण से मैंने आपको बता दिया कि हैकर्स हैकिंग कैसे करते है (Hackers Hacking Kaise Karte Hai). इसके अलावा आपके स्मार्टफोन में कोई स्नूपिंग सॉफ्टवेयर (Snooping Software) डालकर भी आपके फ़ोन का पीछा किया जा सकता है।

मोबाइल हैक होने से कैसे बचाएं? (Mobile Hack Hone Se Kaise Bachaye)

मोबाइल का हैक होना बहुत बुरी बात है इससे आपके जान को भी खतरा हो सकता है। आपका मोबाइल जो भी हैक करता है उसके पास आप कहाँ है और कहाँ जाते है ये सब जानकारी रहती है। इसके अलावा आप किससे बात करते है क्या बात करते है ये भी जानकारी हैक हो सकती है। आप किसे मैसेज भेजे है क्या भेजे है उसने उधर से रिप्लाई में क्या भेजा सब हैक हो सकता है। कुल मिलाकर बात करें तो आपके जान और आपके संपर्क में जितने लोग है उन सब पर खतरा छा सकता है।

Apna Mobile Hack Hone Se Kaise Bachaye – मोबाइल हैक होने से कैसे बचाएं
Apna Mobile Hack Hone Se Kaise Bachaye – मोबाइल हैक होने से कैसे बचाएं

ऐसे में आपको जरुरी हो जाता है कि कोई ऐसा उपाय किया जाए जिससे आपकी जिंदगी और जान दोनों सुरक्षित रह सके। सबसे पहले मैं आपको बता दूँ कि यदि आपको लगता है कि आपका फ़ोन को कोई पीछा करना चाह रहा है या कर रहा है तब आप पुलिस में complaint जरूर करें वो आपकी मदद कर सकते हैं।

यदि आप हैकर्स से अभी तक सुरक्षित है और आप चाहते है कि अपने मोबाइल को हैकर्स से बचाएं रखें ताकि कोई हैकर्स मेरे मोबाइल को हैक नहीं कर सके तब आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूँ कि आप अपने मोबाइल को हैक होने से कैसे बचाएं (Mobile Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye). आइये अब एक एक करके सारे टिप्स जान लेते हैं –

अपने मोबाइल में स्क्रीन लॉक लगाये रखें (Use Screen Lock)

जैसा कि आपको पता होगा दोस्तों कि आज कल लगभग हर बड़ा से बड़ा और छोटा से छोटा स्मार्टफोन स्क्रीन लॉक फीचर के साथ आता है जो कि आपके मोबाइल को सुरक्षित रखने का काम करता है।

ये बहुत कठिन लॉक नहीं होता है लेकिन उतना आसान भी नहीं होता है। इसको कई बार bypaas भी करा जा सकता है इसीलिए ये बहुत ज्यादा कठिन नहीं होता है लेकिन ये कई बार ये इतना आसान भी नहीं होता है। बहुत सारे बड़े बड़े कंपनी है जो अपने Smartphone के साथ कठिन वाला स्क्रीन लॉक देते है जिसे अनलॉक करना बहुत मुश्किल होता है। इसीलिए मैं आपको सलाह दूंगा कि आप अपने मोबाइल में स्क्रीनलॉक लगा लें।

स्क्रीन लॉक से आपको ये भी फायदा होगा कि जो भी आपके घर में बच्चे है वो आपके मोबाइल को नहीं खोल पाएंगे। कई बार ऐसा होता है कि बच्चे भी हुर-हार करके कुछ पैसे या files बगेरा उड़ा देते है उससे आपको छुटकारा मिल जायेगा।

ये था मोबाइल को हैक होने से कैसे बचाएं (Mobile ko hack hone se kaise bachaye) का Tip no. 1 अब आइये इससे आगे बढ़ते हैं।

Apps सिर्फ गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से डाउनलोड करें (Download Apps From Google PlayStore Or App Store)

जैसा की आपको पता होगा कि Google का अपना Google PlayStore है और Apple का अपना App Store है। ये दोनों Official App Store है और यहाँ पर जो भी Application होते है उनको Google या Apple द्वारा Approve किया रहता है। यहाँ उपस्थित लगभग सारे Apps सुरक्षित होते है। इसीलिए मैं आपको सलाह दूंगा कि आपको जो भी Application डाउनलोड करना हो यहीं से कर लें।

आज कल बहुत सारे लोग लंद-फंद-देवानंद जैसे जगह से डाउनलोड कर लेते है जो कि भरोसेमंद नहीं होता है। यदि आप भी ऐसा करते है तब आपको परेशानी हो सकती है मतलब आपका फोन हैक हो सकता है। इसीलिए सोच समझकर और भरोसेमंद माध्यम से ही Applications को डाउनलोड करें।

यही था Mobile hack hone se kaise bachaye का Tip no. 2 आपको इधर उधर के Apps डाउनलोड नहीं करना है इससे भी आपके फोन को हैक किया जा सकता है। आइये आगे बढ़ते हैं –

टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन का प्रयोग करें (Use Two Factor Authentication)

ये एक बहुत काम की चीज है जो बहुत सारे Apps में मिलते है और बहुत सारे Apps या Software में नहीं भी मिलते हैं। इसकी मदद से आप किसी भी App पर अपने अकाउंट को सुरक्षित कर सकते हैं। ये काफी सारे पॉपुलर App के साथ आता है जैसे कि Google के लगभग सारे Apps, Twitter, Linkedin, Facebook और भी बहुत सारे।

ये आपके अकाउंट में एक step और जोड़ देता है जब भी आप अपने अकाउंट को लॉगिन करेंगे तब आपके registered mobile number पर या फिर email पर एक code जायेगा उसको डालना पड़ेगा। इससे होता ये है कि अगर किसी के बॉस आपका password है भी तब भी वो आपका अकाउंट लॉगिन नहीं कर पायेगा।

ये काफी बढ़िया और एडवांस टेक्नोलॉजी है आप इसे एक बार जरूर प्रयोग में लाएं। ये आज बहुत सारे बैंकिंग ऐप में भी आना शुरू हो गया है आपको जरूर Two Factor Authentication लगा लेना चाहिए।

Two Factor Authentication क्या होता है? – Two Factor Authentication Meaning In Hindi

ये था दोस्तों, मोबाइल को हैक होने से कैसे बचाएं का Tip No. 3 ये बहुत उपयोगी है इसे आप अपने सभी अकाउंट में जरूर लगा लें।

क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल करना शुरू करें (Use Cloud Storage)

क्लाउड स्टोरेज एक बहुत उपयोगी और बहुत बेहतर टेक्नोलॉजी है। इसकी मदद से आप अपने Image, Video, Audio या किसी भी तरह के files को सुरक्षित रख सकते हैं। ऐसी बहुत सारी कम्पनियाँ है जो free cloud storage देती है। ये बहुत सुरक्षित होता है और इसके साथ साथ और भी बहुत सारे क्लाउड स्टोरेज के फायदे है।

Read More: Cloud Storage Kya Hota Hai और Cloud Storage Ke Faayde Aur Nuksaan

Cloud Storage के लिए एक बहुत मस्त कंपनी है जिसका नाम है Treasure Cloud. ये हमारे लिए बहुत उपयोगी और बहुत तगड़ी कंपनी है। Treasure Cloud आपको end to end encryption भी देती है जिसका मतलब है कि जो भी files आप Treasure Cloud के server पर upload करेंगे उसे सिर्फ आप ही देख सकते हैं।

इसके उपयोग से भी आपका डाटा सुरक्षित हो जायेगा। आपके जो भी महत्वपूर्ण files है उनको आप Cloud Storage में अपलोड कर दें कोई देख नहीं पायेगा उसके बाद जब आपको उस file का काम आये तो उसे डाउनलोड करके अपना काम कर सकते हैं।

ये रहा दोस्तों Mobile hack hone se kaise bachayen का Tip no. 4 और इसके बहुत सारे फायदे भी हैं।

फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल नहीं करें (Ignore Free or Public WiFi)

आपने बहुत जगह फ्री वाई-फाई लगा हुआ देखा होगा और शायद आपने प्रयोग भी किया होगा लेकिन क्या आप जानते है कि आप क्या Search कर रहे है वो उनको पता चल जाता है?

जी हाँ बिलकुल, आप जो भी सर्च करते है उसको wifi वाले पता लगा सकते है। ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि कुछ महीने पहले बिहार में एक रिपोर्ट आयी थी जिसमे ये बताया गया था कि जो रेलवे स्टेशन पर Wifi है उससे लोग क्या क्या सर्च करते है और क्या क्या देखते हैं। इस रिपोर्ट में ये पाया गया था कि बिहार में ऐसे बहुत सारे लोग है जो रेलवे स्टेशन के फ्री wifi का प्रयोग करके बहुत गन्दी गन्दी चीजें search करते है और देखते हैं।

इसीलिए मेरी मानें तो आप इसका प्रयोग न ही करें तो बेहतर है आप जो भी करें सुरक्षित करें और सुरक्षित रहें।

मजबूत पासवर्ड का इस्तेमाल करें (Use Strong Password)

पासवर्ड एक ऐसी चीज होती है जिसे किसी को भी कभी भी नहीं बताना चाहिए। जब भी आप अपने पासवर्ड को किसी के साथ शेयर कर देते है तब आपकी अकाउंट हैक हो सकता हैं। कोई भी अकाउंट हो सकता है जैसे कि Facebook account, Instagram Account या कोई भी अकाउंट। इसीलिए आप अपना पासवर्ड किसी को भी नहीं बताएं।

कभी भी आप साधारण पासवर्ड नहीं लगाएं जो लोग लगाते है जैसे 123456, 000000 या फिर अपनी गर्लफ्रेंड का नाम या फिर अपना नाम। ये वैसी चीजे होते है जो किसी न किसी को जरूर पता होता है और कोई भी इसे Guess भी कर सकता है। इसीलिए आप मजबूत पासवर्ड का इस्तेमाल करें।

पासवर्ड को मजबूत कैसे बनायें:- पासवर्ड को मजबूत बनाना बहुत आसान है। सबसे पहले ध्यान रहें कि 8 या उससे ज्यादा अंक के पासवर्ड लगाएं। दूसरी चीज, आप उसमे सबकुछ का प्रयोग करें जैसे Letters, Numbers और Special Characters का भी। एक बात और ध्यान रखें कि Special Characters को बीच में भी शामिल करें।

हमे उम्मीद है कि आपको समझ आ गया होगा कि अपने account में पासवर्ड कैसा लगाना है और मजबूत पासवर्ड लगाना क्यों जरुरी है। आइये अब बढ़ते है Phone ko hack hone se kaise bachaye के सातवें टिप्स की तरफ –

किसी भी फालतू लिंक को नहीं खोलें (Be Aware From Fake or Spammy Links)

इन दिनों सारे messages को तो बहुत कम लोग ही पढ़ते हैं लेकिन कभी कभी कुछ ऐसा message आता है कि मन करता है कि पढ़ ही लें। ये ज्यादातर वैसे ही मैसेज होते है जिसमें कोई स्कीम या फिर ऑफर की बात की हुई होती हैं। उसमे एक लिंक भी होता है जिसको आपको क्लिक करने के लिए बोला जाता है। बहुत सारे लोग है जो क्लिक कर भी देते है लेकिन क्या आपको पता कि किसी लिंक पर क्लिक करने से आपका मोबाइल हैक हो सकता है?

जी हाँ बिलकुल, अब टेक्नोलॉजी इतनी आगे बढ़ गयी है कि आपका फ़ोन किसी लिंक पर क्लिक करने से भी हैक हो सकता है। बहुत सारे ऐसे सॉफ्टवेयर और टूल्स आ गए है जो हैकर्स को ये सब करने में मदद करते हैं।

इसीलिए कोई भी फ़ालतू लिंक पर क्लिक नहीं करें इससे आपका फ़ोन हैक हो सकता है। हमे उम्मीद है कि आपको अच्छे से समझ आ गया होगा।

कैसे पता चलेगा कि फोन हैक हो गया है? (How to know if phone is hacked?)

आप लोगो में से बहुत सारे लोग यहाँ अपने फ़ोन पर शक होने के बाद आये होंगे ये जानने के लिए कि आखिर कैसे पता करें कि हमारा फ़ोन हैक हो गया है। इसके क्या लक्षण होते है और हैक होने की स्थिति में क्या कर सकते हैं?

Mobile hua hai ya nhi kaise pta kare - Apna Mobile Hack Hone Se Kaise Bachaye
Mobile hua hai ya nhi kaise pta kare – Apna Mobile Hack Hone Se Kaise Bachaye

इसमें आपको दो तरह के लक्षणों के बारे में समझना होगा पहले ऑफलाइन हैक होने का लक्षण और दूसरा ऑनलाइन हैक होने के लक्षण। दोनों अलग अलग चीजें है आइये दोनों को एक एक करके समझते हैं –

ऑफलाइन हैक होने के लक्षण:- इसमें आपकी Phone Calls और Messages आते है इसी को Offline की केटेगरी में डालते है। इसमें हैकर आपके Phone Calls और Messages पर नज़र रखता है। इसे पता करना तो बहुत मुश्किल है लेकिन एक चीज आप ध्यान रखें कि इसमें बैटरी की खपत बहुत होती है।

ऑनलाइन हैक होने के लक्षण:- इसमें आपकी सारे डिजिटल चीजें आते है जैसे कि Whatsapp Chat, Browser History और भी बहुत सारी चीजें। इसी को Online की केटेगरी में डालते है। इसके भी एक दो लक्षण होते है सबसे पहले ये कि इंटरनेट की खपत बहुत होगी और उसके साथ बैटरी की खपत बहुत होगी, आपका फ़ोन हैंग हो सकता है और कभी कभी फ़ोन अपने आप बंद-चालु हो सकता है।

हमें उम्मीद है दोस्तों कि ये सारी चीजे आपको समझ आ गयी होंगी यदि कुछ समझ नहीं आ रहा तो आप कमेंट में जरूर पूछिए।

Also Read: Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये – Instagram Par Followers Kaise Badhaye 2021

Conclusion

आजकल टेक्नोलॉजी का इतना विस्तार हो गया है कि इससे काफी लोगों को फायदा हो रहा तब बहुत सारे लोगों को Blackmail और Hacking का शिकार बनना भी पड़ रहा है। इसीलिए आप कोशिश करें कि technology से होने वाले नुकसान से सुरक्षित रहें।

हमे उम्मीद है कि ये आर्टिकल “Apna Mobile Hack Hone Se Kaise Bachaye – मोबाइल हैक होने से कैसे बचाएं” आपको जरूर फायदेमंद लगा होगा। यदि आपको पसंद आया हो तो इसे फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर भी करें।

Share and Enjoy !

निशांत रौशन एक हिंदी ब्लॉगर है और इस ब्लॉग के फाउंडर यानि कि संस्थापक भी हैं वो इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी और ब्लॉगिंग से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं।

2 thoughts on “Apna Mobile Hack Hone Se Kaise Bachaye – मोबाइल हैक होने से कैसे बचाएं”

Leave a Comment

Tata Neu App Review