स्पोंसरशिप क्या है और स्पोंसरशिप कैसे लेते हैं (Sponsorship Kaise Le)

यदि आप एक ब्लॉगर हैं या फिर यूटूबर हैं फिर बनना चाहते है तब आपको पता होगा कि एक यूटूबर या एक ब्लॉगर की कमाई का एक बहुत बड़ा हिस्सा स्पोंसरशिप से आता है। इससे कोई हजारों, कोई लाखों और कोई-कोई करोड़ो में भी पैसे कमा रहे हैं।

Advertisement

स्पोंसरशिप से पैसे सिर्फ ब्लॉगर और यूटूबर ही नहीं बल्कि बड़े-बड़े खिलाड़ी और बड़े-बड़े अभिनेता भी कमाते है। यदि आप भी स्पोंसरशिप से पैसे कमाना चाहते है तब आपको ये पता होना चाहिए कि स्पोंसरशिप कैसे मिलता है या स्पोंसरशिप कैसे लेते हैं। इन सारे सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जायेगा इसी लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िए।

स्पोंसरशिप क्या होता है? (Sponsership Kya Hota Hai)

जब किसी व्यक्ति या व्यक्ति के एक माध्यम जैसे कि इंस्टाग्राम अकाउंट या यूट्यूब चैनल की फॉलोइंग या इंगेजमेंट ज्यादा बढ़ जाती है तब ब्रैंड्स (Brands) उन्हें कुछ पैसे देकर अपने प्रोडक्ट्स का प्रचार करवाते है, इसे स्पोंसरशिप कहते हैं।

आपने बहुत सारे ऐसे वीडियो देखे होंगें जिनके शुरू होते ही एक नोटिस दे दिया जाता है जैसे कि This Video Is Sponsered By This Company इससे वीडियो वाले ये कहना चाह रहे हैं कि ये वीडियो इस कंपनी के द्वारा स्पोंसर किया गया है।

ध्यान रहे कि किसी किसी वीडियो में आपको ये बताया भी नहीं जाता है और वो वीडियो sponsered हो सकता है।

स्पोंसरशिप किस-किस को मिलती है?

स्पोंसरशिप हर किसी को नहीं मिल सकता। इसके लिए आपके पास ऑडियंस होनी चाहिए जिसे हमलोग फॉलोवर्स कहते हैं और इसके साथ साथ आपके पोस्ट पर इंगेजमेंट भी अच्छा आना चाहिए।

Advertisement

यदि आपके पास इंस्टग्राम पर 10 हजार फॉलोवर्स है और आपके पोस्ट पर 1000 लाइक और 50-60 कमेंट आ जाते हैं तब आपको स्पोंसरशिप मिलना शुरू हो सकता है। इसके अलावा यूट्यूब पर भी अगर आपके 10-15 हजार सब्सक्राइबर्स है और आपके वीडियो पर 5-6 हज़ार व्यूज रेगुलर आते है और उसके साथ साथ 500 से ज्यादा लाइक और 40-50 कमेंट आ जाते हैं तब आपको वहां पर भी स्पोंसरशिप मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें   Clubhouse App क्या है, Clubhouse को यूज कैसे करते है - Get Clubhouse Invite For Free

सिर्फ इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर ही नहीं बल्कि अगर आपके कहीं पर भी फॉलोवर्स है तब आपको स्पोंसरशिप मिल जायेंगे। स्पोंसरशिप कैसे मिलेंगे ये मैं आपको नीचे बताने वाला हूँ।

Sharing is caring!

निशांत रौशन एक हिंदी ब्लॉगर है और इस ब्लॉग के फाउंडर यानि कि संस्थापक भी हैं वो इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी और ब्लॉगिंग से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं।

Leave a Comment