पॉडकास्ट क्या होता है, पूरी जानकारी हिंदी में। (Podcast Kya Hai In Hindi)

पॉडकास्ट इन दिनों धीरे धीरे ट्रेंड में रहा है ऐसे में आपको ये जानना बहुत जरुरी है कि पॉडकास्ट क्या होता है (Podcast kya hai) , पॉडकास्ट कैसे सुनते है (Podcast Kaise Sunte Hai) और खुद का पॉडकास्ट कैसे शुरू कर सकते हैं (Podcast Kaise Shuru Karen) और पॉडकास्टिंग से पैसे कैसे कमा सकते हैं। (Podcasting Se Paise Kaise Kamaye)

Podcast Kya Hai In Hindi
Podcast Kya Hai In Hindi

पॉडकास्ट क्या होता है? (Podcast Kya Hota Hai)

आजकल के डिजिटल युग में कंटेंट की बहुत मांग है और कंटेंट के बारे सारे रूप भी होते हैं जैसे टेक्स्ट के रूप में होता है उसे हमलोग आर्टिकल कहते हैं, वीडियो के रूप में होता है तब हमलोग उसे वीडियो कंटेंट बोलते हैं इसी प्रकार से जो कंटेंट सिर्फ ऑडियो के रूप में होता है उसे हमलोग पॉडकास्ट कहते हैं।

नोट:- कुछ लोग ऐसे भी हैं जो ऑडियो और वीडियो दोनों बना लेते हैं और वीडियो को यूट्यूब पर डाल देते हैं और ऑडियो को ऑडियो प्लेटफार्म पर डाल देते हैं तो इस स्थिति में वीडियो को वीडियो पॉडकास्ट बोलते हैं।

पॉडकास्ट कैसे शुरू करें? (Podcast Kaise Shuru Karen)

पॉडकास्ट शुरू करना बहुत आसान है और आजकल कोई भी बिलकुल फ्री में अपने मोबाइल की मदद से अपना पॉडकास्ट शुरू कर सकता है। इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन की मदद लेनी पड़ती है जिसका नाम है Anchor.

Anchor बिलकुल फ्री ऐप है जहाँ पर आप पॉडकास्ट सुन भी सकते हैं और इसकी मदद से आप अपना पॉडकास्ट भी शुरू कर सकते हैं। Anchor App को आप बिलकुल फ्री में गूगल प्लेस्टोर या एप्पल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं उसके बाद आपको अपना एक अकाउंट बना लेना है फिर आप अपना पॉडकास्ट बना सकते है।

आप चाहे तब आप अपना पॉडकास्ट के सारे एपिसोड को Anchor App में भी रिकॉर्ड कर सकते है और उसमे बैकग्राउंड म्यूजिक लगा सकते हैं या फिर किसी भी जगह से रिकॉर्ड करके उसको एडिट करके Anchor की मदद से उसे अपलोड कर सकते है।

इसे भी पढ़ें   Microsoft Success Story In Hindi (माइक्रोसॉफ्ट इतनी बड़ी कंपनी कैसे बनीं - जानिए हिन्दी में)

पॉडकास्ट किस केटेगरी में शुरू करें (Podcast Kis Category Me Shuru Karen)

पॉडकास्ट किस केटेगरी में शुरू करना है ये आपके ज्ञान और इंट्रेस्ट पर निर्भर करता है। आपको जिस भी टॉपिक के बारे में ज्ञान है और उसके साथ साथ इंट्रेस्ट है उसी टॉपिक पर अपना पॉडकास्ट शुरू कीजिये। आप निचे दिए गए केटेगरी में पॉडकास्ट शुरू कर सकते हैं।

  1. हेल्थ
  2. रिलेशनशिप
  3. इंटरव्यू
  4. टेक्नोलॉजी
  5. किसी भी टॉपिक पर विश्लेषण
  6. पॉलिटिक्स

ये सब केटेगरी में आपको इंटरेस्ट है तब बहुत अच्छी बात है क्योंकि ये सारे ट्रेंडिंग टॉपिक है जिनके बारे में लोग जानना या सुनना पसंद करते है इसीलिए यदि आप इन टॉपिक पर पॉडकास्ट बनाते है तब आपको सफलता मिलने का चांस बहुत ज्यादा है।

अपने पॉडकास्ट को Spotify, गूगल पॉडकास्ट और एप्पल पॉडकास्ट पर कैसे अपलोड करें?

बहुत सारे लोगों का ये सवाल रहता है कि हम अपने पॉडकास्ट को Anchor app पर तो अपलोड कर दिए अब हम उसे Spotify, Google Podcasts और Apple Podcasts जैसे प्लेटफार्म पर कैसे अपलोड करें।

इसका जवाब बहुत सिंपल है, जब भी आप कोई भी पॉडकास्ट Anchor App की मदद से बनाते हैं तब आपका पॉडकास्ट लगभग हर पॉपुलर और जाने माने प्लेटफॉर्म पर अपने आप अपलोड हो जाता है। आपको कहीं भी अपलोड करने का कष्ट नहीं उठाना पड़ता है इसीलिए आपको इसकी चिंता नहीं करनी है।

पॉडकास्टिंग से पैसे कैसे कमाएं (Podcasting Se Paise Kaise Kamaye)

हमने आपको ये तो बता दिया कि पॉडकास्ट क्या है (Podcast Kya Hai) और पॉडकास्ट कैसे शुरू करते हैं (Mobile Se Podcast Kaise Shuru Kare) और अब आपने अपना पॉडकास्ट शुरू करने का सोच लिया है तो आइये अब देखते हैं कि पॉडकास्टिंग से पैसे कैसे कमाएं?

जो लोग अभी पॉडकास्टिंग कर रहे है वो नीचे दिए गए तरीकों के मदद से पैसे कमा रहे है और आप भी उन तरीको का प्रयोग करके अपने पॉडकास्ट से पैसे कमा सकते हैं।

  1. स्पोंसरशिप (Sponsorship):- यदि आपके पॉडकास्ट को बहुत सारे लोग सुनते हैं तब कुछ कंपनी आयेगी जो आपको बोलेगी कि हमसे पैसे लेकर हमारा ऐप या फिर कोई प्रोडक्ट pormote कर दीजिए। इससे आप पैसे कमा सकते हैं।
  2. सब्सक्रिप्शन (Subscription):- आप अपने ऑडियंस से आपके पॉडकास्ट सुनने के बदले कुछ मासिक या वार्षिक शुल्क ले सकते हैं। इससे भी आपको कमाई अच्छी होगी।
  3. डोनेशन (Donation):- आप अपने ऑडियंस को बोल सकते हैं कि यदि आपको हमारे पॉडकास्ट पसंद आते हैं तब आप हमे सपोर्ट कर सकते हैं और आप पेमेंट पेज एक लिंक प्रोवाइड कर सकते हैं। इससे जिसको आपका पॉडकास्ट पसंद आएगा वो आपको मदद कर पाएंगे।
  4. इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग (Influencer Marketing):- आप अपने ऑडियंस को बोल सकते हैं कि आप हमें इंस्टाग्राम पर फॉलो कीजिये या फिर यूट्यूब पर हमारा चैनल सब्सक्राइब कीजिए और इसके बाद आप इन्फ्लुएंसर की तरह पैसे कमा सकते हैं।
इसे भी पढ़ें   अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें (English Bolna Kaise Sikhe In 30 Days)

ये कुछ तरीके थे जिनके मदद से आप अपने पॉडकास्ट से पैसे कमा सकते है और बहुत सारे लोग पैसे कमा भी रहे हैं। आशा है कि आपको समझ आ गया होगा कि पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाएं।

बेस्ट हिंदी पॉडकास्ट (Best Hindi Podcast)

यदि आप भी घूमते वक्त या कोई काम करते वक्त अपने समय का सही उपयोग करना चाहते हैं तब आपको भी पॉडकास्ट जरूर सुनना चाहिए इससे आपका ज्ञान भी बढ़ेगा। आप जिस भी केटेगरी में इंटरेस्ट रखते हैं उसके अच्छे पॉडकास्ट चुन सकते हैं और उसको प्रतिदिन सुनकर अपना मन फ्रेश रख सकते हैं।

यदि आप एक सामान्य व्यक्ति हैं जिनको इंटरेस्ट लगभग हर चीज में हैं तब आप नीचे दिए गए पॉडकास्ट जरूर सुनिए आपको इससे फायदा जरूर होगा।

  1. The Ranveer Show Hindi
  2. Woice With Warikoo Podcast

ऐसे तो सुनने के लिए पॉडकास्ट बहुत सारे हैं, मैं कुछ दिन बाद अपडेट कर दूंगा तब तक आप ये तीनो पॉडकास्ट सुनिए।

पॉडकास्ट, पॉडकास्टिंग और इसके संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब

पॉडकास्ट आजकल बहुत ट्रेंड में चल रहा है और इसके सबसे बड़ा कारण ये है कि पॉडकास्ट को आप कहीं भी हो या कुछ भी कर रहे हो सुन सकते हैं। बहुत सारे लोग पॉडकास्ट और पॉडकास्टिंग में confuse रहते हैं आइये कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब जानते हैं-

पॉडकास्ट सुनने के फायदे क्या है? (Benefits Of Listenting Podcasts)

ये आप कौन सा पॉडकास्ट सुनते हैं उसपर निर्भर करता है। यदि आप फाइनेंस पॉडकास्ट सुनेंगे तब आपको फाइनेंस में ज्ञान बढ़ेगा उसी तरह से आप जिस भी टॉपिक का पॉडकास्ट सुनेंगे आपको उस टॉपिक के बारे में ज्ञान हो जायेगा।

फ्री में पॉडकास्ट कहाँ सुन सकते है?
इसे भी पढ़ें   घर बैठे जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोलें (Zero Balance Account Online In 5 Minutes)

फ्री में पॉडकास्ट सुनने के लिए बेस्ट जगह spotify है। आपको spotify पे बहुत सारे फ्री पॉडकास्ट मिल जाते हैं जो आप spotify app को डाउनलोड करके सुन सकते हैं।

अपना पॉडकास्ट कैसे शुरू कर सकते हैं?

आपको इसी आर्टिकल में ऊपर बताया गया है कि आप अपना पॉडकास्ट कैसे शुरू कर सकते हैं। ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिये।

फ्री में अपना पॉडकास्ट कैसे शुरू करें?

फ्री में अपना पॉडकास्ट शुरू करने के लिए बेस्ट ऐप Anchor App है जो कि Spotify का ही app है। आप इसकी मदद से बिलकुल आसानी से अपना फ्री पॉडकास्ट शुरू कर सकते हैं। आप Anchor App को Google Playstore या Apple App Store से डाउनलोड कर सकते हैं।

पॉडकास्टिंग क्या होता है और इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं?

जो लोग पॉडकास्ट बनाते है उनके काम को पॉडकास्टिंग (Podcasting) कहते हैं और जो बनाते हैं उनको पॉडकास्टर या होस्ट (Poadcaster or Host)कहते हैं। आप पॉडकास्टिंग से पैसे बहुत तरह से कमा सकते हैं जैसे कि स्पोंसरशिप, सब्सक्रिप्शन, इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग और डोनेशन।

यही हैं कुछ सवाल जो पॉडकास्ट और पॉडकास्टिंग के बारे में सबसे ज्यादा पूछे जाते हैं। यदि आपका इसके अलावा कोई सवाल हो तब आप नीचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। हमलोग आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

Conclusion

पॉडकास्ट किसी भी इंफोर्मशन या नॉलेज को लोगों तक पहुंचाने का एक बहुत अच्छा जरिया बन चूका है और यदि आप खुद अपना नॉलेज दुनिया के साथ शेयर करना चाहते हैं तब आपको अपना खुद का एक पॉडकास्ट शुरू करना चाहिए। आप अपना पॉडकास्ट फ्री में कैसे शुरू कर सकते हैं उसके बारे में भी मैंने आपको ऊपर बताया है आप इसे फॉलो कीजिये और अपना पॉडकास्ट तुरंत शुरू कीजिए।

हमें आशा है कि आपको समझ आ गया होगा कि पॉडकास्ट क्या है और अपना पॉडकास्ट कैसे शुरू करना है। यदि आपको ये आर्टिकल ‘पॉडकास्ट क्या होता है, पूरी जानकारी हिंदी में। (Podcast Kya Hai In Hindi)’ पसंद आया हो तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिये। यदि आपका पॉडकास्ट से संबंधी कोई भी सवाल अभी भी हो तब आप उसे कमेंट में बता सकते हैं हमलोग उसका जवाब जरूर देंगे।

Leave a Comment