एफिलिएट मार्केटिंग क्या है पूरी जानकारी हिंदी में (Affiliate Marketing Meaning In Hindi)

एफिलिएट मार्केटिंग इन दिनों इंटरनेट से घर बैठे पैसे कमाने का बहुत अच्छा तरीका बन गया है। इससे पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है उनके बारे में भी इसी आर्टिकल में आगे चर्चा करेंगें। यदि आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ते हैं तब आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में सब कुछ समझ आ जायेगा। इसके अलावा आपको ये भी बताऊंगा कि आप भी एफिलिएट मार्केटिंग से हजारों रुपये कैसे कमा सकते हैं। (Affiliate Marketing Kya Hota Hai & Affiliate Marketing Meaning In Hindi)

Affiliate Marketing Meaning In Hindi
Affiliate Marketing Meaning In Hindi

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? (Affiliate Marketing Kya Hai)

एफिलिएट मार्केटिंग इंटरनेट से पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है। इसमें आपको किसी दूसरे के प्रोडक्ट या सर्विस को promote करना होता है और जब कोई भी उस प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदता है तब आपको कमिशन मिलता है। इसमें फायदा सभी को हो जाता है कस्टमर को अच्छा प्रोडक्ट मिल जाता है। जो promote करता है उसे कमिशन मिल जाता है और जिसका प्रोडक्ट है उसको एक कस्टमर मिल जाता है।

कुछ महत्वपूर्ण एफिलिएट मार्केटिंग टर्म्स (Important Affiliate Marketing Terms)

एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने से पहले कुछ शब्द है जिनके बारे में आपको जरूर जान लेना चाहिए क्योंकि ये आपको हमेशा मिलते रहेंगे इसीलिए आपको इसे ध्यान में रखना है।

Affiliate (एफिलिएट)

जो प्रोडक्ट को promote करता है उसे एफिलिएट या एफिलिएट मार्केटर बोलते हैं।

Customer (कस्टमर)

जो प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदेगा उसे हमलोग कस्टमर बोलते है।

Affiliate Program (एफिलिएट प्रोग्राम)

जिस कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस होते हैं उन्हें एफिलिएट प्रोग्राम या फिर एक ही जगह पे बहुत सारी कंपनी के प्रोडक्ट होते हैं तब उसे एफिलिएट मार्केटप्लेस बोलते है। जैसे कि amzon, flipkart और भी बहुत सारे एफिलिएट प्रोग्राम है। Clickbank, Impact radius और Shareasale एफिलिएट मार्केटप्लेस के उदहारण हैं।

Affiliate Link (एफिलिएट लिंक)

जब भी हमलोग कोई एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करते हैं तब वहाँ से एक लिंक मिलता है जिसके मदद से हम उनके प्रोडक्ट या सर्विस को promote कर सकते हैं, उसे एफिलिएट लिंक बोलते हैं। इसी लिंक से जब कोई कस्टमर प्रोडक्ट खरीदेगा तब आपको कमिशन मिलेगा।

Affiliate Coupon (एफिलिएट कूपन)

कई सारे ऐसे एफिलिएट प्रोग्राम भी होते हैं जो एफिलिएट लिंक भी देते हैं और उसके साथ एफिलिएट कूपन भी देते हैं। एफिलिएट कूपन को यूज़ करके कोई प्रोडक्ट को खरीदेगा तब उसको कुछ प्रतिशत छूट और आपको कमिशन मिलेगा।

Affiliate Manager (एफिलिएट मैनेजर)

हर कंपनी अपने affiliates को मदद करने के लिए कुछ लोगों की टीम बनाती है ताकि आपको कोई प्रॉब्लम हो रहा है तब उसका समाधान किया जा सकें। उन्हीं को एफिलिएट मैनेजर कहा जाता है। आप इनसे एफिलिएट सम्बन्धी कोई भी मदद मांग सकते है। इसके अलावा आप इनसे अपने कस्टमर के लिए स्पेशल डिस्काउंट का कूपन भी मांग सकते हैं।

Link Cloaking (लिंक क्लोकिंग)

जब हम किसी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं तब हमें वहाँ से बहुत बड़ा या अजीब किस्म का एफिलिएट लिंक मिलता है जो देखने में प्रोफेशनल नहीं लगता है और याद भी नहीं रहता है। ऐसे स्थिति में हमलोग उस लिंक को अच्छा और छोटा बनाने के लिए लिंक को छोटा बनाते है और याद करने लायक बनाते है उसे लिंक क्लोकिंग कहते हैं।

Affiliate Cookies (एफिलिएट कूकीज)

एफिलिएट कूकीज की मदद से कंपनी आपके एफिलिएट लिंक को ट्रैक करती है। एफिलिएट कूकीज की एक सीमा होती है। जैसे कि amazon के एफिलिएट कूकीज की सीमा 24 घंटे की होती है इसका मतलब ये हुआ कि आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करने के बाद 24 घंटे के अंदर कोई किसी प्रोडक्ट को खरीदता है तब आपको कमिशन मिलेगा। 24 घंटे के बाद खरीदता है तब आपको कमिशन नहीं मिलेगा।

एफिलिएट कूकीज किसी प्रोग्राम में 24 घंटे, किसी प्रोग्राम में 6 महीने, 12 महीने या फिर जिंदगी भर के लिए भी हो सकता है। इसपर आपको ध्यान देना जरुरी है।

Affiliate Link Generator Tool (एफिलिएट लिंक जनरेटर टूल)

कभी कभी ऐसा होता है कि आप जिस प्रोडक्ट को promote करना चाहते हैं उसके कई सारे लैंडिंग पेज होते हैं उस स्थिति में आप जिस भी लैंडिंग पेज से promote करना चाहते है उसका एफिलिएट लिंक बना सकते है। इसके लिए आपको एफिलिएट प्रोग्राम की तरफ से एफिलिएट लिंक जनरेटर टूल की व्यवस्था होती है।

एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब (Affiliate Marketing Meaning In Hindi)

एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब समझने के लिए सबसे पहले आपको ये जानना है कि इसमें तीन लोग होते हैं। सबसे पहला होता है कंपनी या फिर एफिलिएट प्रोग्राम जिसके प्रोडक्ट या सर्विस होते हैं। दूसरा होता है एफिलिएट मार्केटर जो प्रोडक्ट या सर्विस को promote करता है और तीसरा होता है कस्टमर जो प्रोडक्ट को खरीदता है।

यदि आप एफिलिएट मार्केटर है या बनना चाहते हैं तब सबसे पहले आपको एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना पड़ेगा और उसके बाद आपको किसी भी प्रकार से आपको एफिलिएट प्रोग्राम के लिए sales करवाने होंगे और जब भी sales होंगे उसके बदले में आपको कमिशन मिलेगा जो कि 1, 1.5% से लेकर कभी कभी 80-90% तक होता है।

हमे आशा है कि अब आपको एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब (Affiliate Marketing Meaning In Hindi) समझ आ गया होगा। यदि आपका अभी भी कोई सवाल हो तब कमेंट में जरूर पूछिए। हमलोग आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे 🙂

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करती है? (Affiliate Marketing Example In Hindi)

आइये अब मैंने आपको ये तो बता दिया कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है और एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब क्या होता है। अब इसे एक उदहारण की मदद से समझने की कोशिश करते हैं।

हमें आशा है दोस्तों कि आपको उदहारण के माध्यम से ये पता चल गया होगा कि एफिलिएट मार्केटिंग काम कैसे करता है। यदि आपका कोई सवाल हो तब निचे कमेंट सेक्शन में पूछ लीजिए।

एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कैसे करें? (Affiliate Marketing Shuru Kaise Kare)

यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करना चाहते हैं तब आप जब चाहे तब से शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको कोई सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं होती है। एफिलिएट मार्केटिंग आप बहुत तरीकों से कर सकते हैं आइये कुछ तरीकों के बारे में जानते हैं-

ब्लॉगिंग (Blogging)

ब्लॉगिंग एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का एक बहुत पॉपुलर तरीका है और इसका प्रयोग करके बहुत बड़े बड़े ब्लॉगर भी लाखो-करोड़ो रुपये कमाते हैं। ब्लॉगिंग की मदद से एफिलिएट मार्केटिंग करके आप भी बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग के मदद से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें (Blogging Ke Madad Se Affiliate Marketing Kaise Kare):- इसके लिए आपको सबसे पहले आप जिस भी तरह के प्रोडक्ट या सर्विस promote करना चाहते हैं उसी तरह का ब्लॉग बनाइये। उसके बाद आपको उस टॉपिक के बारे में कुछ इन्फॉर्मेशनल आर्टिकल लिखना हैं जिससे लोगो को वैल्यू मिलें। उसके बाद आप उन्हें जो भी प्रोडक्ट है उसके बारे में बता सकते हैं। इससे आपके रीडर्स को जानकारी भी मिल जाएगी और प्रोडक्ट भी बिक जायेगा और आपको कमिशन भी मिल जायेगा।

यूट्यूब चैनल (YouTube Channel)

यदि आप एक youtuber हैं या फिर यूट्यूब पर वीडियो बनाने का सोच रहे है तब एफिलिएट मार्केटिंग से आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि बड़े बड़े youtuber करते है वैसे ही आप भी वीडियो बनाइये और पैसे कमाइये।

यूट्यूब की मदद से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें (Youtube Ki Madad Se Affiliate Marketing Kaise Kare):- इसके लिए आपको एक यूट्यूब चैनल शुरू कर लेना है उसके बाद आपको उसपर वीडियो अपलोड करना है। आप एफिलिएट प्रोडक्ट को promote करने के लिए कई प्रकार के वीडियो बना सकते हैं।

सबसे पहला आप टुटोरिअल वीडियो बना सकते हैं जिसमे आप लोगों को ये बता सकते हैं कि प्रोडक्ट को यूज़ कैसे करना है। दूसरा आप comparison वीडियो बना सकते हैं जिसमे आप दो प्रोडक्ट को compare करके लोगो को दिखा सकते हैं और तीसरा आप टॉप 5 या टॉप 10 वाले वीडियो बना सकते हैं जैसे कि ‘टॉप 10 बेस्ट वाशिंग मशीन’

स्टोरी टेलिंग (Storytelling)

फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर के अलावा और भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म या forum वेबसाइट है जहाँ पर आप लोगो को अपने स्टोरी के माध्यम से कोई भी प्रोडक्ट या सर्विस लेने के लिए motivate कर सकते हैं। इसके लिए आप लिंकेडीन, मीडियम, कोरा और रेडिट जैसी वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना सकते हैं और छोटी छोटी स्टोरी लिखकर आप जिस भी प्रोडक्ट को promote करना है आप कर सकते हैं।

अच्छी बात ये है कि इन सारे प्लेटफॉर्म पर आप अपना अकाउंट बिलकुल फ्री में बना सकते हैं और आपको वहाँ पर अपने कहानियों में एफिलिएट लिंक पेस्ट करने का भी ऑप्शन मिल जाता है।

गूगल एडवर्ड्स (Google Adwords)

ये किसी भी एफिलिएट प्रोडक्ट को promote करने का paid तरीका है। Paid का मतलब ये है कि आपको अपने एफिलिएट प्रोडक्ट को promote करने के लिए Google को पैसे देने पड़ते हैं। इसका उपयोग फ्री में करने का कोई तरीका नहीं है।

फेसबुक ads (Facebook Ads)

Facebook Ad भी किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को promote करने का Paid तरीका है इसके लिए आपको फेसबुक को पैसे देने पड़ते है और यदि आप beginner है तब आप पैसे लगाना बिलकुल नहीं चाहेंगे। और दूसरी बात ये है कि Facebook Ad हर कोई नहीं चला सकता है इसके लिए आपको facebook ad सीखना पड़ेगा नहीं तो आपका पैसा बर्बाद हो सकता है।

नोट:- ऊपर में मैंने एफिलिएट मार्केटिंग करने के 5 तरीके के बारे में बताया है लेकिन आपको ये ध्यान रखना है कि इसके अलावा भी एफिलिएट मार्केटिंग कई तरीकों से किया जा सकता है जो कि आपको धीरे धीरे एफिलिएट मार्केटिंग करते करते पता चल जायेगा।

5 बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम (5 Best Affiliate Programs)

वैसे तो इंटरनेट पर हजारो-लाखों में एफिलिएट प्रोग्राम होंगे लेकिन उनमें कई सारे ठगन-पोटन एफिलिएट भी है जो आपको पैसे नहीं देते हैं उनसे आपको सावधान रहना है। नीचे मैंने आपको 5 एफिलिएट प्रोग्राम के बारे में बताया है जो बहुत पॉपुलर है और साथ ही साथ ट्रस्टेड भी हैं।

Amazon

Amazon एक ऐसी कंपनी है जिसके बारे में लगभग हर कोई जानता है। ये एक बहुत बड़ी ऑनलाइन स्टोर है जहाँ पर बहुत सारे प्रोडक्ट्स मिलते हैं। यहाँ पर आप प्रोडक्ट खरीद सकते हैं उसके साथ साथ अपनी प्रोडक्ट बेच सकते हैं और उसके साथ साथ आप amazon associate प्रोग्राम में ज्वाइन करके एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे भी कमा सकते हैं।

Flipkart

Flipkart भी एक amazon जैसी ही ऑनलाइन स्टोर है और यहाँ पर भी आप कोई भी प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं। यदि आप कोई प्रोडक्ट बनाते हैं तब यहाँ पर बेच सकते हैं और यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तब Flipkart Affiliate Program में अपना अकाउंट बना सकते हैं और प्रोडक्ट को promote करके पैसे कमा सकते हैं।

Clickbank

Clickbank एक एफिलिएट मार्केटप्लेस है जहाँ पर आपको promote करने के लिए हजारों प्रोडक्ट्स मिल जायेंगे और सभी केटेगरी के प्रोडक्ट मिल जायेंगे। आप clickbank को बिलकुल फ्री में ज्वाइन कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी प्रकार का कोई धन नहीं देना पड़ता है।

Impact Radius

Impact Radius भी एक एफिलिएट मार्केटप्लेस है जहाँ पर आपको हर केटेगरी के हज़ारो प्रोडक्ट्स मिल जायेंगे जिसे promote करके आप एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से एफिलिएट कमिशन कमा सकते हैं। इसको ज्वाइन करना भी बिलकुल फ्री है कोई भी ज्वाइन कर सकता है।

Shareasale

Shareasale भी एक बहुत बड़ा और बहुत पॉपुलर एफिलिएट मार्केटप्लेस है जहाँ पर आपको सारे केटेगरी के एफिलिएट प्रोडक्ट मिल जाते हैं जिसे promote करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। Shareasale को बहुत बड़े बड़े ब्लॉगर भी इस्तेमाल करते हैं इसीलिए आप भी इसे एक बार जरूर यूज़ करें। इसको भी ज्वाइन करना बिलकुल फ्री है आपको कोई भी पैसा नहीं देना पड़ता है।

Affiliate Marketing In Hindi: Conclusion

हमें आशा है दोस्तों कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है (Affiliate Marketing Kya Hai), एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब (Affiliate Marketing Meaning In Hindi) और एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करना है (Affiliate Marketing Kaise Kare) और एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाना है (Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye) ये आपको समझ आ गया होगा।

Share and Enjoy !

निशांत रौशन एक हिंदी ब्लॉगर है और इस ब्लॉग के फाउंडर यानि कि संस्थापक भी हैं वो इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी और ब्लॉगिंग से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं।

Leave a Comment

Tata Neu App Review