वेब होस्टिंग क्या है और वेब होस्टिंग कहाँ से खरीदें? (Web Hosting Kya Hai In Hindi)

डिजिटल मार्केटिंग में करियर इन दोनों बहुत तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि कोई भी डिजिटल मार्केटिंग फ्री में शुरू कर सकते है और बिलकुल अपने घर बैठे शुरू कर सकते हैं। आप चाहे वेबसाइट बनाना चाहते हों या ब्लॉग आपके पास एक डोमेन और वेब होस्टिंग का होना बहुत जरुरी है। यदि आप नहीं जानते है कि डोमेन क्या है और वेब होस्टिंग क्या है तब चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है।

इस आर्टिकल में मैं आपको यही बताने जा रहा हूँ कि वेब होस्टिंग क्या है और वेब होस्टिंग कहाँ से खरीदें (Web hosting kya hota hai aur Web hosting kaha se karide). इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको वेब होस्टिंग के बारे में सब कुछ समझ आ जायेगा इसीलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

Web hosting kya hai aur Web hosting kaha se karide
Web hosting kya hai aur Web hosting kaha se karide

वेब होस्टिंग क्या है? (Web Hosting Kya Hai In Hindi)

Web hosting एक तरह से हमारे कंप्यूटर के हार्ड डिस्क की तरह होता है जहाँ पर हमलोग के वेबसाइट या ब्लॉग का कंटेंट स्टोर रहता है। किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट में बहुत सारे कंटेंट होते है जैसे इमेज, टेक्स्ट और इसके अलावा वेबसाइट या ब्लॉग में यूज़ हो रहे सॉफ्टवेयर। इन्हीं सभी को रखने के लिए हमलोग वेब होस्टिंग खरीदते हैं।

वेब होस्टिंग क्यों जरुरी है? (Web Hosting Kyu Jaruri Hai)

जैसा की मैनें ऊपर में बताया कि वेब होस्टिंग बिलकुल कंप्यूटर के हार्ड डिस्क के जैसा होता है तब आपके मन ये ये सवाल जरूर आ रहा होगा। आखिर Web hosting क्यों जरुरी है? हमारे पास हार्ड डिस्क पड़ा हुआ है उसी में वेबसाइट या ब्लॉग का फाइल और content स्टोर कर सकते हैं।

नहीं, ऐसा बिलकुल नहीं हो सकता है क्योंकि आपके कंप्यूटर या फिर हार्ड डिस्क में जो भी files है उसे सिर्फ आप ही देख सकते है पूरी दुनिया नहीं देख सकती। इसी कारण के चलते हमलोग होस्टिंग खरीदते हैं। जब आप वेब पर किसी भी चीज को पूरी दुनिया तक पहुँचाना चाहते है तब उसके लिए आपके पास Web Hosting जरुरी है। आपके कंप्यूटर या हार्ड डिस्क से ये सारा काम नहीं हो पायेगा।

वेब होस्टिंग खरीदते समय इन चीजों का रखें ध्यान

Storage:- आज कल होस्टिंग के साथ दो तरह के Cloud Storage आते है जिनमे पहला है SSD Storage और दूसरा है HDD Storage. वैसे तो आज कल HDD स्टोरेज वाले होस्टिंग बहुत कम ही मिलते है लेकिन आप फिर भी ध्यान रखियेगा कि HDD स्टोरेज वाला होस्टिंग नहीं लेना है।

Web Hosting जब भी लीजिए SSD स्टोरेज वाला लीजिये। ये HDD से बहुत फास्ट होता है और उससे बहुत अच्छा भी होता है। आप अपने ब्लॉग के लिए 10GB भी लेते है तब सही है इतना भरने में आपको कम से कम एक साल लग जायेगा।

Bandwidth:- बैंडविड्थ से ये तय होता है कि आपका वेबसाइट या ब्लॉग कितना विजिटर सह सकता है। ये बहुत सारे होस्टिंग के साथ अनलिमिटेड आता है इसीलिए अब आपको इसकी चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है।

Pricing Plans:- आज कल hosting की साइट पर इतना सारा प्लान होता है कि समझ ही नहीं आता कि कौन सा प्लान खरीदना है। ऐसा शुरू में सबके साथ होता है आपको धीरे धीरे अनुभव हो जायेगा की कब कौन सा प्लान खरीदना है।

यदि आप अभी अभी ब्लॉगिंग शुरुआत कर रहे है तब आपको उतना सोचने की जरुरत नहीं है आप सीधा सा Shared Hosting plan खरीद लीजिये। इससे आपका काम हो जायेगा। Shared hosting बहुत सस्ता आता है आपको पहले वर्ष के लिए 1500 से 3000 रुपये में आराम से हो जाएंगे।

Trusted Provider:- इंटरनेट पर बहुत सारी होस्टिंग कम्पनियाँ है जो अच्छे वेब होस्टिंग देते है लेकिन उसके साथ साथ बहुत सारे ऐसे भी लोग जो आपको अपने स्कैम में जाल में फसा लेते है और आपको ठग लेते हैं। इसीलिए मैं आपसे यही कहना चाहूंगा कि ऐसी कंपनियों से दूर रहे और वेब होस्टिंग सिर्फ उन्हीं से खरीदे को ट्रस्टेड हैं। आपको ज्यादा सस्ता के जाल में नहीं फंसना है।

Customer Support:- कभी कभी ऐसा होता है कि हमारे होस्टिंग में कुछ गड़बड़ी हो जाता है और उसके बाद कुछ समझ में ही नहीं आता है। ऐसे स्थिति में आपके होस्टिंग कंपनी के पास एक अच्छा Customer Support होना बहुत जरुरी है।

यही थी वो पाँच चीजे तो किसी भी होस्टिंग लेने से पहले ध्यान में रखना बहुत जरुरी है। हमे आशा है कि आप इनको ध्यान में रखेंगे। यदि आप decide नहीं कर पा रहे कि आपको कौन सी होस्टिंग लेनी चाहिए तब आप हमसे Telegram पर contact कर सकते हैं।

बेस्ट होस्टिंग प्रोवाइडर इन इंडिया (Best Hosting Provider In India)

वैसे तो बहुत सारे होस्टिंग प्रोवाइडर है लेकिन नीचे मैं आपको कुछ कंपनियों के नाम बता रहा हूँ जो ट्रस्टेड है और बहुत अच्छी वेब होस्टिंग और कस्टमर सपोर्ट प्रोवाइड करती है। आइये देखते हैं-

Hostinger

Hostinger एक पुरानी वेब होस्टिंग कंपनी है। ये अच्छा और बहुत सस्ता वेब होस्टिंग देती है। आज लाखों वेबसाइट और ब्लॉग Hostinger को यूज़ कर रहे हैं और इसके साथ साथ वो खुश भी हैं। होस्टिंगर को बहुत बड़े बड़े ब्लॉगर भी recommend करते है। यदि आपका बजट कम है और अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लिए एक अच्छी वेब होस्टिंग चाहते है तब आपको hostinger जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

Try Hostinger Hosting

Bluehost

Bluehost एक बहुत पॉपुलर होस्टिंग कंपनी है और दुनियाँ में लाखों वेबसाइट और ब्लॉग के द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली होस्टिंग कंपनी हैं। ये थोड़ी महंगी है लेकिन ज्यादा महंगी भी नहीं है। Bluehost के बारे में खास बात ये है कि इसे WordPress भी recommend करती है। यदि आपका बजट मीडियम है तब आप Bluehost के साथ जा सकते हैं। इसके साथ एक डोमेन भी आपको फ्री में मिल जाता है।

Try Bluehost Hosting

फ्री वेब होस्टिंग प्रोवाइडर (Free Web Hosting Provider)

यदि आप ब्लॉगिंग ढ़ंग से करना चाहते है तब मैं आपको सलाह दूँगा कि फ्री होस्टिंग की तरफ ध्यान भी नहीं दें। जो कम्पनियाँ फ्री में होस्टिंग देती है वो अपना खर्चा निकलने के लिए आपका डाटा बेच सकती है और इसके अलावा फ्री होस्टिंग बहुत बेकार होते है। आपका वेबसाइट आधा से ज्यादा दिन बंद रहेगा।

यदि आपके पास होस्टिंग लेने के पैसे नहीं है तब मैं आपको सलाह दूंगा कि आप Blogspot पर अपना ब्लॉग बना लें। बिलकुल फ्री है और गूगल की कंपनी है इसीलिए आप उसपर ट्रस्ट कर सकते हैं।

Conclusion

यदि आप सही से ब्लॉगिंग करना चाहते है या फिर वेबसाइट चलाना चाहते है तब अच्छी वेब होस्टिंग का होना बहुत जरुरी है क्योंकि ख़राब वेब होस्टिंग के कारण आपके ब्लॉग की रैंकिंग पर प्रभाव पड़ता है और ज्यादा लोग आएंगे तब आपका वेबसाइट down भी हो सकता है।

आप शुरू में Hostinger की होस्टिंग ले सकते है। Hostinger नए ब्लॉगर के लिए बहुत सही होस्टिंग है इसमें आपको सस्ता और अच्छा होस्टिंग मिल जाता है। Web Hosting के साथ-साथ आपको 24 घंटे का सपोर्ट भी मिलता है।

यदि आपको लगता है कि हमारे वेबसाइट या ब्लॉग पर पहले महीने से ही बहुत सारे लोग आने लगेंगे तब उसके लिए और अच्छी कंपनी की होस्टिंग ले सकते है। जैसे कि Bluehost, Wpx Hosting का प्रयोग आप कर सकते हैं।

यदि आपको ये आर्टिकल ‘वेब होस्टिंग क्या है और वेब होस्टिंग कहाँ से खरीदें? (Web Hosting Kya Hai In Hindi)’ पसंद आया हो तब आप इसे अपने दोस्तों से साथ फेसबुक और व्हाट्सप्प पर शेयर जरूर कीजिये। अगर आपका web hosting से संबंधी कोई सवाल हो तब आप हमसे कमेंट सेक्शन में जरूर पूछिए। ऐसे ही और भी आर्टिकल की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Tech Nishant Telegram Group जरूर ज्वाइन कर लें।

Share and Enjoy !

निशांत रौशन एक हिंदी ब्लॉगर है और इस ब्लॉग के फाउंडर यानि कि संस्थापक भी हैं वो इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी और ब्लॉगिंग से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं।

Leave a Comment

Tata Neu App Review