Tesla Bot क्या है और Tesla Bot कब लॉन्च होगी: जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Tesla bot kya hai, Tesla Bot launch date, Elon Musk's Tesla
Tesla bot kya hai, Tesla Bot launch date, Elon Musk’s Tesla

Elon Musk ने अपनी कंपनी Tesla के AI Day पे कहा है कि हमलोग एक bot ला रहे है जिसका नाम उन्होंने Tesla Bot बताया है। इसमें बहुत सारी खास बातें रहेंगी जिसके बारे में आप इस आर्टिकल में जान पाएंगे। Tesla Bot Kya Hai, Tesla Bot Launch Date सारी बातें जानने को मिलेगा इस आर्टिकल में इसीलिए आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए।

Tesla AI Day कब होता है? (Tesla AI Day Kab Hota Hai)

टेसला के CEO Elon Musk ने 29 जुलाई 2021 को घोषित किया था कि 19 अगस्त को Tesla AI Day मनाया जायेगा। पिछले कुछ वर्षो से टेसला ने इवेंट्स करने शुरू कर दिया है। इवेंट्स सिर्फ नए प्रोडक्ट लांच करने के लिए नहीं होता है बल्कि इवेंट्स में Tesla लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के बारे में बात करती है जिसमे या तो टेसला काम कर रही है या फिर काम करेगी।

जैसे कि Tesla Autonomy Day और Tesla Battery Day पिछले कुछ वर्षो में हुआ है। इसी प्रकार से 19 अगस्त को Tesla AI Day मनाने का निर्णय किया गया है।

Tesla AI Day के दिन कंपनी AI के क्षेत्र में हो रहे काम का progress को बताती है और आगे आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में क्या क्या करने का सोच रही है वो भी बताती है। इसके अलावा उनके जो भी AI से सम्बंधित प्रोडक्ट है उनके बारे में अपडेट साझा करती है।

Also Read:- अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें (English Bolna Kaise Sikhe In 30 Days)

टेसला बॉट क्या है? (Tesla Bot Kya Hai)

जैसा कि आपको पता होगा कि Tesla एक इलेक्ट्रिक कार कंपनी है लेकिन ये सब कार के अलावा भी बहुत सारे प्रोजेक्ट पर काम कर रही है जैसे कि Electric vehicles, Green energy, Self driving और भी कई सारे AI के प्रोजेक्ट पर काम करती है।

इन्ही सभी बातों के बीच इसी साल 19 अगस्त को Tesla ने एक रोबोट लाने की बात करी है। कंपनी के CEO ने बताया है कि Tesla Bot एक मनुष्य के जैसा होगा और मनुष्य वाला काम भी करेगा। टेस्ला बॉट वो सारे काम करेगा जो बहुत बोरिंग हो और बार बार करना पड़ता हो या फिर वैसा काम जो प्रतिदिन करना पड़ता हो और मनुष्य उसे करना पसंद नहीं करता हो।

टेसला बॉट क्या क्या करेगा? (Tesla Bot Kya Kya Karega)

अब आपके मन में ये सवाल जरूर आ रहा होगा कि आखिर ये रोबोट क्या क्या कर पायेगा? इसका जवाब बिलकुल साफ़ है जैसा कि मैंने आपको ऊपर में बताया कि Tesla Bot कैसा कैसा काम कर पायेगा। इसके बारे में अभी कंपनी ने ज्यादा कुछ बताया भी नहीं है।

इवेंट के दौरान elon musk ने ही उदाहरण लेते हुए कहा था कि ये सब्जी की शॉपिंग जैसा काम कर सकता है। ये आपके लिए बाजार से सब्जी ला सकता है। इससे ज्यादा अभी हमे कुछ नहीं पता है जैसे ही कंपनी कुछ और बताती है मैं इसी आर्टिकल को अपडेट कर दूंगा।

Tesla Bot Features & Specification

Tesla Bot के बारे में जानने के बाद हम सब के मन में ये सवाल जरूर आता है कि इसके Specification और features क्या होने वाले है। इसके बारे में भी हमे अभी उतना ज्यादा पता नहीं है लेकिन इवेंट में Elon Musk ने तीन स्लाइड्स दिखाए थे उसी के अनुसार मैं आपको बता रहा हूँ।

सबसे पहला स्लाइड जिसमे उन्होंने Tesla Bot के बारे में कुछ चीजें बतायीं है जैसे कि उन्होंने बताया है कि ये मनुष्य के द्वारा बनाया जायेगा और मनुष्य के लिए होगा भी। दूसरी बात उन्होंने बताया कि Robot बहुत ज्यादा फ्रेंडली रहेगा इसके बाद उन्होंने बताया कि ये वैसा काम करेगा जो बोरिंग हो या बार बार करना पड़ता हो या फिर मनुष्य करना नहीं चाहता हो।

Tesla Bot Features & Specification - Tesla bot kya hai, Tesla Bot launch date, Elon Musk’s Tesla
Tesla Bot Features & Specification – Tesla bot kya hai, Tesla Bot launch date, Elon Musk’s Tesla

इसके अलावा Tesla bot पाँच फीट आठ इंच का होगा। इसका वजन 125 पौण्ड होगा और ये 5 माइल प्रति घंटा के स्पीड से चल पायेगा। इसमें ढ़ोने की क्षमता 45 पौण्ड की होगी और इसके अलावा भी कुछ चीजें बताई गयी है।

Tesla Bot के Technical Details

दूसरे स्लाइड में Tesla Bot के टेक्निकल डिटेल्स बताये गए थे। इसमें फिर से लिखा है कि ये 5 फीट और आठ इंच का रहेगा इसके अलावा इसका वजन 125 पौण्ड होगा। थोपड़े पर एक स्क्रीन होगा जो महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए होगा। Tesla Bot में लाइटवेट मटेरियल प्रयोग किया जायेगा। इसके अलावा मनुष्य की तरह इसके भी दो हाथ होंगे।

Tesla Bot Features & Specification - Tesla bot kya hai, Tesla Bot launch date, Elon Musk’s Tesla
Tesla Bot Features & Specification – Tesla bot kya hai, Tesla Bot launch date, Elon Musk’s Tesla

Tesla Bot के दो अक्षीय पैर होंगे ताकि अपना शरीर बैलेंस कर सके। टेस्ला बॉट में 40 electromechanical actuators भी होंगे। कहाँ कहाँ सारे actuators लगाए जायेंगे इसके बारे में भी बताया गया है जिसे आप स्लाइड में अच्छी तरह देख सकते है।

AI For General Purpose Robotics

तीसरे स्लाइड में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के मशीनों के बारे में बात करी गयी है इसमें आपको बताया गया है कौन कौन सी रोबोटिक्स की चीजें कहाँ लगायी गयी हैं। इसमें आपको autopilot cameras दिख जाएगी और उसके साथ साथ FSD Computer भी उपलब्ध है।

Tesla Bot Features & Specification – Tesla bot kya hai, Tesla Bot launch date, Elon Musk’s Tesla
Tesla Bot Features & Specification – Tesla bot kya hai, Tesla Bot launch date, Elon Musk’s Tesla

इसमें बहुत सारे ऐसे कम्पोनेंट्स है जो एक नॉर्मल यानी कि एक आम आदमी को कभी नहीं समझ आएगा। अगर आपको समझ आता है तब आप स्लाइड में लिखी हुई चीजें पढ़कर अपना समझ लीजिये।

टेस्ला बॉट कब लॉन्च होगा (Tesla Bot Launch Date)

टेस्ला बॉट कब लॉन्च होगा इसका भी निश्चित तिथि अभी तक नहीं आया है। टेस्ला बॉट कब आएगा ये अभी नहीं बताया गया है लेकिन आएगा बहुत जल्द ये बताया गया है। बहुत जल्द से हमे ये लग रहा है कि ये या तो इसी वर्ष में अंत तक आ जायेगा या फिर अगले वर्ष के शुरुआती में आएगा।

बाकी देखते है कब आता है क्योंकि हमलोग टेस्ला के मालिक तो है नहीं। जो भी होगा उसको रुक कर देखना पड़ेगा। आप भी देखेंगे और हम भी देखेंगे।

Conclusion

टेस्ला बहुत बड़ी कंपनी है और ये टेक्नोलॉजी की दुनिया में बहुत अच्छे अच्छे काम कर रही है तो ऐसे में देखना इंट्रेस्टिंग होगा कि Tesla Bot कैसा होता है। यदि ये बहुत सही रहा, यदि इससे मनुष्य को लाभ होगा और affordable रहा तब मजा आ जायेगा।

हमने आपको इस आर्टिकल में वो सारी चीजें बताने की कोशिश की है जो अभी तक टेस्ला बोत के बारें में बताया जा चूका है। बाकि टेक्नोलॉजी के बारे में और भी बहुत सारी इंटरेस्टिंग चीजें जानने के लिए हमारा Tech Nishant Telegram Channel जरूर join करें।

यदि आपको ये आर्टिकल ‘Tesla Bot क्या है और Tesla Bot कब लॉन्च होगी: जानिए पूरी जानकारी हिंदी में‘ पसंद आया हो तब इसे शेयर जरूर करें।

Share and Enjoy !

निशांत रौशन एक हिंदी ब्लॉगर है और इस ब्लॉग के फाउंडर यानि कि संस्थापक भी हैं वो इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी और ब्लॉगिंग से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं।

Leave a Comment

Tata Neu App Review