Google Adsense क्या है और Google Adsense Approval कैसे पाएं? – पूरी जानकारी हिंदी में

डिजिटल होती दुनिया में बहुत सारे लोग नये नये ब्लॉगर और यूटूबर बन रहे हैं और मेहनत करके पैसे कमा रहे हैं। लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जिनको लगता है कि इतने सारे लोग यूट्यूब पर वीडियो बनाकर अपना समय बर्बाद कर रहे हैं। इन्हीं सारे बातों के बीच मैं आज आपको बताने वाला हूँ कि Youtuber और Blogger पैसे कैसे कमाते है?

जितने भी Youtuber और Blogger हैं वो सबसे पहले Google Adsense की मदद से पैसे कमाना शुरू करते है और जैसे जैसे वो पॉपुलर होते जाते है उनके पैसे कमाने के तरीके बढ़ते जाते हैं। फिर वे धीरे धीरे एफिलिएट मार्केटिंग और Sponsership के जरिये भी पैसे कमाने लगते हैं। आइये आज सबसे पॉपुलर तरीके के बारे में जान लेते हैं।

आज इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूँ कि गूगल एडसेंस क्या है और किसी भी वेबसाइट और ब्लॉग पर गूगल एडसेंस का अप्रूवल कैसे पाएं। इसके अलावा भी Google Adsense के बारे में बहुत चीजें बताऊंगा इसीलिए आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए।

गूगल एडसेंस क्या है? (Google Adsense Kya Hai)

गूगल एडसेंस एक Ad Network है जिसके माध्यम से कोई भी ब्लॉगर या यूटूबर अपने ब्लॉग या यूट्यूब वीडियो पर Ad (प्रचार) लगाकर पैसे कमा सकते हैं। आपको नाम देखकर भी पता लग गया होगा कि ये Google का प्रोडक्ट है क्योंकि इसके नाम में ही गूगल लगा हुआ है। गूगल एडसेंस को किसी भी वेबसाइट, ब्लॉग या यूट्यूब वीडियो पर लगाना बहुत आसान है और बिलकुल फ्री है।

गूगल एडसेंस के प्रचार को अपने वेबसाइट, ब्लॉग या यूट्यूब वीडियो पर कैसे लगाना है इसके बारे में भी बात करूँगा लेकिन आइये सबसे पहले adsense के बारे में और कुछ गहराई से जानते हैं।

गूगल एडसेंस और गूगल एडमॉब में क्या अंतर है? (Google Adsense Aur Google Admob Me Antar)

गूगल एडसेंस और गूगल एडमॉब दोनों गूगल ही प्रोडक्ट है और दोनों का काम भी लगभग एक ही है। लेकिन आपको ध्यान ये रखना है कि गूगल एडसेंस वेबसाइट, ब्लॉग और यूट्यूब वीडियो पर प्रचार दिखाता है परन्तु गूगल एडमॉब एप्लीकेशन पर प्रचार दिखाता है।

इसमें आपको उलझने की कोई जरुरत नहीं है। आपको सिर्फ ये ध्यान में रखना है कि गूगल एडसेंस वेबसाइट, ब्लॉग और यूट्यूब वीडियो के लिए होता है और एडमॉब एप्लीकेशन पर प्रचार लगाने के लिए Ad network है।

गूगल एडसेंस का अप्रूवल कैसे पाएं? (Google Adsense Approval Kaise Paaye)

यदि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर गूगल एडसेंस के प्रचार को लगाना चाहते है तब आपको सबसे पहले इसके लिए Google Adsense Approval लेना पड़ेगा। इसमें बहुत सारे लोगो को कोई न कोई कारण की वजह से अप्रूवल नहीं मिल पाता है।

हमने आज तक लगभग 10 से ज्यादा ब्लॉग और वेबसाइट पर adsense का अप्रूवल लिया है उसी के अनुभव से मैं आज आपको बताने जा रहा हूँ कि Google Adsense Approval Kaise Paaye. इन तरीकों को फॉलो करके हमने बहुत सारे दोस्तों और क्लाइंट का भी बहुत सारे ब्लॉग और वेबसाइट का अप्रूवल लिया है। आइये उन सारे स्टेप को एक एक करके जानते हैं।

सिर्फ 3 तरह के वेबसाइट पर मिलता है गूगल एडसेंस का अप्रूवल।

यदि आपने पहले से ही मूड बना लिया है कि Google Adsense की मदद से ही पैसे कमाने है तब आप ये बात जान लीजिये की आप सिर्फ इन 3 तरह के वेबसाइट पर ही एडसेंस का अप्रूवल पा सकते हैं। ये मैं अपने मर्जी से नहीं कह रहा हूँ ये बात गूगल ने खुद एक ब्लॉग में बताया हुआ है जिसे आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

गूगल का ब्लॉग पढ़ें

गूगल के अनुसार यही तीन तरह की वेबसाइट अच्छा पैसे बना सकती है। इसके अलावा आप और भी तरह की वेबसाइट बना सकते हैं लेकिन उससे अच्छा कमाई नहीं हो पायेगा। ये तीन तरह की वेबसाइट कौन कौन है? आइये इसके बारे में जानते हैं –

1. ब्लॉग साइट:- यदि आप गूगल एडसेंस की मदद से पैसे कमाने की सोच रहे हैं तब ब्लॉग साइट आपके लिए सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। इसपर अप्रूवल बहुत आसानी से मिल जाता है। ब्लॉग पर एडसेंस अप्रूवल कैसे पाएं इसके बारे में नीचे में बात करेंगे।

फ्री में ब्लॉग कैसे बनायें (Free Me Blog Kaise Banaye 2021)

2. टूल वेबसाइट:- यदि आपको प्रोग्रामिंग या कोडिंग आती है तब आप एक टूल वेबसाइट बना सकते हैं और फिर उसी पर गूगल एडसेंस के प्रचार लगाकर पैसे कमा सकते हैं। टूल्स वेबसाइट पर भी अप्रूवल पाना बहुत आसान है यदि आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ते है तब आपका अप्रूवल हो जायेगा।

3. फोरम वेबसाइट:- फोरम वेबसाइट का मतलब Quora और Reddit जैसी वेबसाइट होती है जहाँ पर लोग आकर सवाल पूछते हैं और जवाब भी देते हैं। इन साइट पर भी ट्रैफिक बहुत आसानी से और जल्दी आने लगता है। जितने ज्यादा आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक आएंगे उतना ही ज्यादा आपको कमाई होगी।

हमें उम्मीद है कि आपको समझ आ गया होगा कि आपको कैसी वेबसाइट बनानी चाहिए कि कमाई ज्यादा हो और अप्रूवल भी तुरंत मिल जाएं। आइये अब अगले स्टेप पर चलते हैं।

जरुरी पेज अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर जरूर लगायें।

बहुत सारे लोग ऐसे होते है जो अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर महत्वपूर्ण पेज को भी नहीं लगाते है। इससे आपका साइट फेक लगता है और आपका वेबसाइट या ब्लॉग पर एडसेंस का अप्रूवल नहीं मिल पाता है। इसीलिए जरूर इस बात को ध्यान में रखें चाहे आप गूगल एडसेंस का अप्रूवल लेना चाहते हों या न चाहते हो महत्वपूर्ण पेज को साइट पर लगाना बहुत जरुरी है।

आपके वेबसाइट पर अबाउट पेज, कॉन्टेक्ट पेज और प्राइवेसी पॉलिसी का होना बहुत जरुरी है। इसको आप बिलकुल फ्री टूल की मदद से बना सकते है और अपने वेबसाइट पर add कर सकते हैं।

ब्लॉग या वेबसाइट पर कंटेंट डालिए।

आपको कभी भी बिना कंटेंट डाले अपने वेबसाइट को गूगल एडसेंस अप्रूवल के लिए सबमिट नहीं करना है इससे आपके साइट पर अप्रूवल कभी नहीं मिलेगा। यदि आपको एक बार में एडसेंस का अप्रूवल चाहिए तब आप कम से कम अपने ब्लॉग पर 25 आर्टिकल लिखिए।

आपको आर्टिकल को कहीं से भी कॉपी और पेस्ट नहीं करना है इससे आपको हानि ही हानि हो सकता है। सबसे पहले जहाँ से आप कंटेंट कॉपी करेंगे वो आप पे DMCA केस कर सकता है और आपको ये भी ध्यान रखना है कि Copied आर्टिकल रैंक नहीं करता है। इसीलिए कंटेंट को कॉपी मत करिये।

अपने वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल और गूगल एनालिटिक्स से कनेक्ट कीजिये।

Google Search Console और Google Analytics दोनों बहुत अच्छा और उपयोगी टूल है जो कि गूगल की तरफ से ही आता है। Google Search Console की मदद से आप अपने वेबसाइट किस किस कीवर्ड पर किस पोजीशन पर रैंक करता है इसे चेक कर सकते हैं तथा Google Analytics से आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर आये सारे विजिटर को track कर सकते हैं। वो किस ब्राउज़र से आये हैं, किस सोशल मीडिया से आये हैं ये सब चेक कर सकते हैं।

इसे भी आप जरूर लगा लें ये दोनों बहुत उपयोगी टूल्स है और आपको बहुत मदद करेंगे। यदि आप वर्डप्रेस का इस्तेमाल कर रहे हैं तब आप गूगल का Sitekit By Google Plugin डाल सकते हैं इससे आपका काम 5 मिनट में हो जायेगा। ये plugin बिलकुल फ्री है।

Conclusion

ब्लॉगिंग आज कल बहुत ट्रेंड में चल रहा है और आप इससे बहुत पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी। यदि आप नए हैं तब आपको घबराने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है आप ऊपर दिए गए सारे पॉइंट्स को ध्यान पूर्वक पढ़िए और फॉलो भी कीजिये आपको Google Adsense Approval जरूर मिल जायेगा।

हमे आशा है कि गूगल एडसेंस क्या है (Google Adsense Kya Hai) और गूगल एडसेंस का अप्रूवल कैसे पाएं (Google Adsense Ka Approval Kaise Paayen) ये आपको जरूर समझ आ गया होगा। यदि अभी भी आपके मन में कोई सवाल रह गया हो तो आप उसे नीचे कमेंट में पूछिए हम उसका जवाब जरूर देंगे।

यदि आपको ये आर्टिकल ‘Google Adsense क्या है और Google Adsense Approval कैसे पाएं? – पूरी जानकारी हिंदी में’ पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Share and Enjoy !

निशांत रौशन एक हिंदी ब्लॉगर है और इस ब्लॉग के फाउंडर यानि कि संस्थापक भी हैं वो इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी और ब्लॉगिंग से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं।

2 thoughts on “Google Adsense क्या है और Google Adsense Approval कैसे पाएं? – पूरी जानकारी हिंदी में”

  1. Your article is very good and your article is very helpful. I hope that the information given in this post will give a lot of information to the users like me.

    Reply

Leave a Comment

Tata Neu App Review