डोमेन क्या होता है और डोमेन कहाँ से खरीदें? – Domain Kya Hota Hai

यदि आप एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाना या शुरू करना चाहते हैं तब आपके पास एक डोमेन का होना बहुत जरुरी है लेकिन हम में से बहुत सारे वैसे लोग हैं जो ये भी नहीं जानते हैं कि डोमेन क्या होता है (What is a domain?), डोमेन क्यों जरुरी है (Why having a domain is important?) और डोमेन कहाँ से खरीदें (Where to buy domain?) और डोमेन कैसे खरीदें (How to buy a domain?)।

Advertisement
Domain Kya Hota Hai Aur Domain Kaha Se Kharide
Domain Kya Hota Hai Aur Domain Kaha Se Kharide

आज आपको इस आर्टिकल में इन सारे सवालों का जवाब मिल जायेगा और इसके अलावा भी आपको बहुत सारे इंटरेस्टिंग जानकारी मिलने वाली है इसलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए। आइये सारे सवालों के जवाब को एक-एक करके जानते हैं।

डोमेन क्या होता है (Domain Kya Hota Hai?)

आजकल इंटरनेट की दुनिया में आपको कई सारे वेबसाइट पर आना जाना हमेशा लगा रहता होगा उन्हीं पर जाने के लिए ब्राउज़र में जो address लिखते हैं उसे डोमेन कहा जाता है। जैसे कि आपने फेसबुक यूज़ किया है तब आपको पता होगा कि फेसबुक का address ‘facebook.com’ है और आपने यूट्यूब यूज़ किया है तब आपको पता होगा कि यूट्यूब का address ‘youtube.com’ है। इसे हीं डोमेन कहते हैं।

अब आपको ये स्पष्ट हो गया होगा कि फेसबुक का डोमेन ‘facebook.com’ है, यूट्यूब का डोमेन ‘youtube.com’ है उसी प्रकार से इंस्टाग्राम का डोमेन ‘instagram.com’ है, ट्विटर का डोमेन ‘twitter.com’ है, लिंकेडीन का ‘linkedin.com’ है और मेरे ब्लॉग का डोमेन technishant.com है। आइये अब आगे बढ़ते हैं और अगले सवाल की ओर चलते हैं।

डोमेन एक्सटेंशन क्या होता है (Domain Extension Kya Hota Hai?)

डोमेन के अंत में डॉट के बाद जो भी लगा होता है उसे डोमेन एक्सटेंशन कहते हैं। जैसे कि facebook.com डोमेन में .com डोमेन एक्सटेंशन है। इसे TLD या Top Level Domain भी कहा जाता है। ऐसे तो एक्सटेंशन बहुत सारे हैं लेकिन आइये कुछ पॉपुलर डोमेन एक्सटेंशन के बारे में आपको बताते हैं।

सबसे पॉपुलर डोमेन एक्सटेंशन Com है जो कि किसी भी प्रकार के कंपनी के लिए प्रयोग होता है। इसके अलावा कई सारे देश के आधार पर भी एक्सटेंशन होते हैं जैसे In (भारत के लिए), au (ऑस्ट्रेलिया के लिए), us (अमेरिका के लिए) या फिर इसके अलावा भी बहुत सारे हैं।

Advertisement

यदि आप आर्गेनाईजेशन के लिए डोमेन लेना चाहते हैं तब आप org एक्सटेंशन के डोमेन खरीद सकते हैं। इसके अलावा भी बहुत सारे पॉपुलर डोमेन एक्सटेंशन हैं जैसे net, edu, io, xyz.

इसे भी पढ़ें   Two Factor Authentication क्या होता है? - Two Factor Authentication Meaning In Hindi

नोट:- डोमेन एक्सटेंशन लेते वक्त ऐसा कोई नियम नहीं होता है कि com डोमेन सिर्फ कंपनी वाले ही ले सकते हैं या फिर org डोमेन सिर्फ आर्गेनाईजेशन वाले ले सकते है। आप जिस भी एक्सटेंशन का डोमेन चाहे वो ले सकते हैं।

डोमेन क्यों जरुरी है (Domain Kyu Jaruri Hai)

Domain meaning in hindi
Domain meaning in hindi – domain kya hota hai

डोमेन के जरुरी होने के कई सारे कारण है लेकिन उनमें सबसे महत्वपूर्ण कारण ये है कि इससे आपके वेबसाइट के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोग जान पाते हैं। यदि यूट्यूब के पास डोमेन नहीं होता तब आपको यूट्यूब का IP address से यूट्यूब को खोलना पड़ता जो कि बहुत बेकार होता है। इसी लिए डोमेन जरुरी है। यदि आपके पास डोमेन है तब आप किसी को भी डोमेन बता सकते हैं उनको याद रहता है लेकिन एक फ़ालतू सा नंबर किसी को याद नहीं रह पायेगा।

डोमेन कहाँ से खरीदें (Domain Kaha Se Kharide?)

आजकल इंटरनेट पर बहुत सारे डोमेन प्रोवाइडर हो गए हैं इसके कारण एक अच्छा डोमेन प्रोवाइडर ढूँढना बहुत मुश्किल सा हो गया है लेकिन नामुनकिन नहीं हुआ है। आइये देखते हैं कि आप डोमेन कहाँ से खरीद सकते हैं।

इसके लिए आपको सिर्फ 2 चीजें देखनी पड़ती हैं जिसमे ‘एक हैं दाम और दूसरा है नाम’। हमेशा डोमेन वहीँ से खरीदें जहाँ सही दाम पर मिलता हो और प्रोवाइडर भरोसेमंद हो अन्यथा आपके साथ धोखा हो सकता है जिसके लिए जिम्मेदार सिर्फ और सिर्फ आप होंगे। आइये कुछ डोमेन प्रोवाइडर के बारे में बात कर लेते हैं जो भरोसेमंद है और उनको मैं भी यूज़ करता हूँ।

Advertisement

1. Bluehost

Bluehost बहुत पुरानी और भरोसेमंद कंपनी है जहाँ से डोमेन और वेब होस्टिंग दोनों खरीद सकते हैं। ये 1996 से डोमेन और होस्टिंग प्रोवाइड करते आ रहे हैं और इनको वर्डप्रेस भी रिकमेंड करता है। यहाँ आप यदि होस्टिंग खरीदते हैं तब आपको एक डोमेन एक वर्ष के लिए बिलकुल मुफ्त में मिल जाता है और इसके अलावा आप अलग से भी सिर्फ डोमेन खरीद सकते हैं।

2. Hostinger

होस्टिंगर में एक पुरानी कंपनी है जो 2004 में शुरू की गयी थी। Hostinger इन दिनों डोमेन और होस्टिंग खरीदने के लिए एक बहुत पॉपुलर कंपनी बनती जा रही है। बहुत सारे YouTubers इसे रिकमेंड भी करते हैं क्योंकि यहाँ पर आपको डोमेन और होस्टिंग बिलकुल किफायती मूल्य पर मिलता है। यदि आप होस्टिंगर से पहली बार डोमेन और होस्टिंग खरीदेंगे तब आपको बहुत कम दाम में मिल जायेगा।

3. Godaddy

Godaddy हमें लगता है कि डोमेन नेम बेचने वाली सबसे पॉपुलर कंपनी है और ये भी 1997 में शुरू की गयी थी। इसके पॉपुलर होने के पीछे सबसे बड़ा कारण ये है कि इसपर हमेशा से डोमेन के लिए या होस्टिंग के लिए भी बहुत अच्छे अच्छे ऑफर चलते रहते हैं। इसके प्रचारक भी महेंद्र सिंह धोनी हैं इसलिए आप इसपर भरोसा भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें   Blogging क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं? - पूरी जानकारी हिन्दी में

Godaddy पर डोमेन आपको 75 रुपये से भी कम में मिलना शुरू हो जाता है। इसके अलावा आपको com और in एक्सटेंशन वाले डोमेन भी पहले वर्ष के लिए 500 रुपये से कम में आपको मिल जायेगा।

4. Namecheap

Namecheap भी एक पॉपुलर और अच्छी डोमेन नेम प्रोवाइडर कंपनी है जो कि वर्ष 2000 से मार्केट में है। इसके पॉपुलर होने का सबसे बड़ा कारण ये है कि यहाँ पर दाम हमेशा लगभग स्थिर रहता है और इसके अलावा आपको पहले वर्ष के बाद भी ऑफर मिलते रहते हैं।

Advertisement

यही है कुछ पॉपुलर और भरोसेमंद कंपनियाँ जहाँ से आप डोमेन खरीद सकते हैं। इसके अलावा भी बहुत सारी कंपनियाँ हैं लेकिन हमने उनको प्रयोग नहीं किया है इसलिए मैं आपको उनके बारे में नहीं बता सकता।

अब हमें उम्मीद है कि आपको ये समझ आ गया होगा कि domain name kya hota hai, domain kya hota hai, domain extension kya hota hai और domain kaha se kharide. अब आइये आगे बढ़ते हैं और सारी चीजों के बारे में जानते हैं।

फ्री में डोमेन कैसे पायें (Free Me Domain Kaise Paaye?)

फ्री में डोमेन आपको दो तरीके से मिल सकता है और दो तरीकों के बारे में आपको जानना बहुत जरुरी है। आइये एक एक करके देखते हैं-

पहला तरीका:- कुछ ऐसी होस्टिंग की वेबसाइट हैं जहाँ पर आपको होस्टिंग के साथ डोमेन एक वर्ष के लिए बिलकुल फ्री मिल जाता है। जैसे आप Hostinger या Bluehost की वेब होस्टिंग खरीदेंगे तब आपको एक डोमेन फ्री में मिल जायेगा।

दूसरा तरीका:- आप Freenom.com से जाकर एक वर्ष तक के लिए बिलकुल फ्री में डोमेन खरीद सकते हैं। इसमें आपको ये ध्यान रखना है कि com, org, in और edu डोमेन एक्सटेंशन वाले डोमेन फ्री में नहीं मिलने वाले हैं। इसमें आपको ml, tk, ga, cf और gq एक्सटेंशन वाले डोमेन फ्री मिलेंगे।

Advertisement
Free Domain Kya Hai
Free Me Domain Kaise Paaye

इन्हीं दो तरीकों से आप फ्री में डोमेन पा सकते हैं। इसके अलावा कभी कभी ऐसा होता है कि किसी पर्व या त्योहार के सुबह अवसर कुछ कंपनी फ्री में डोमेन देती है। उसकी जानकारी के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कीजिये वहाँ पर आपको सूचित कर दिया जायेगा।

प्रीमियम डोमेन क्या होता है (Premium Domain Kya Hota Hai?)

ऐसे किसी भी प्लेटफॉर्म पर किसी एक डोमेन एक्सटेंशन के सारे डोमेन का दाम समान होता है जैसे कि com वाले सारे डोमेन का दाम एक, org वाले सारे डोमेन का नाम एक लेकिन कभी कभी ऐसा होता है कि किसी किसी डोमेन का दाम लाखों में बताते रहता है। इसी प्रकार के डोमेन को प्रीमियम डोमेन कहते हैं।

Premium Domain Kya Hota Hai
Premium Domain Kya Hai

प्रीमियम डोमेन इतने महंगे क्यों होते हैं (Premium Domain Itne Mahenge Kyu Hote Hai?):- इनके महंगे होने का कारण ये होता है कि ये डोमेन पहले से किसी ने ख़रीदा हुआ है और वो अपने मनमानी रेट पर बेच रहा होता है। इस स्थिति में डोमेन रजिस्ट्रेशन प्लेटफॉर्म जैसे godaddy या namecheap कुछ नहीं कर सकता क्योंकि वो डोमेन किसी ने पहले से ले रखा है।

इसे भी पढ़ें   Web 3.0 क्या है? इसके फायदे और नुकसान (web 3.0 kya hai in hindi)

इस धंधे को डोमेन फ्लिप्पिंग कहते हैं और इससे लोग महीने के करोड़ो रुपये कमाते है। इसके लिए उनको डोमेन रिसर्च और उसको खरीदने के लिए इन्वेस्टमेंट करना होता है।

डोमेन कैसे खरीदें (Domain Kaise Kharide?)

डोमेन खरीदना बहुत आसान है। जैसे आप amazon और flipkart से किसी चीज को खरीदते हैं उसी प्रकार से आप किसी भी डोमेन रजिस्ट्रेशन प्लेटफार्म से डोमेन खरीद सकते हैं। आइये संक्षिप्त भाषा में समझ लेते हैं-

Advertisement
  1. सबसे पहले आप जिस भी प्रोवाइडर से लेना चाहते हैं उसकी वेबसाइट पर जाइये।
  2. अपना डोमेन सर्च कीजिये और Add To Cart कीजिये।
  3. अब अपने Cart में जाइये और Proceed To Checkout कीजिए।
  4. अपना नाम, ईमेल और address डालिये।
  5. पेमेंट करने के लिए Payment Method (जैसे कि Paypal, Debit Card, Credit Card और अन्य) चुनिए।
  6. पेमेंट कीजिये और आपका डोमेन आपके अकाउंट में आ जायेगा।

हमें आशा है कि आपको समझ आ गया होगा कि डोमेन कैसे खरीदते हैं। यदि आपको कोई परेशानी आ रही हो तो आप हमसे नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं या Telegram Group में भी पूछ सकते हैं। हम आपकी मदद जरूर करेंगे।

Conclusion: Domain Kya Hota Hai Aur Domain Kaha Se Kharide

आज कल डिजिटल हो रही दुनिया में वेबसाइट लगभग हर बिज़नेस के लिए जरुरी हो गया है और इसके अलावा भी यदि आप ब्लॉगिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं तब भी डोमेन आपके लिए बहुत जरुरी है। ऐसे में हमे आशा है कि डोमेन के बारे में सबकुछ जानने को मिल गया होगा।

यदि आपको कोई दिक्कत आ रही हो तब आप हमसे जरूर पूछिए हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे। इसके लिए आप नीचे कमेंट का उपयोग कर सकते हैं या जल्दी रिप्लाई पाने के लिए हमसे Telegram और Instagram पर भी सवाल पूछ सकते हैं।

यदि आपको ये आर्टिकल Domain Kya Hai और Domain Kaha Se Kharide पसंद आया हो और उपयोगी लगा हो तो इसे अपने दोस्तों से साथ शेयर भी कर सकते हैं धन्यवाद।

Advertisement

Sharing is caring!

निशांत रौशन एक हिंदी ब्लॉगर है और इस ब्लॉग के फाउंडर यानि कि संस्थापक भी हैं वो इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी और ब्लॉगिंग से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं।

Leave a Comment