डिजिटल मार्केटिंग क्या है? (Digital Marketing Kya Hai In Hindi)

डिजिटल मार्केटिंग अभी बहुत ट्रेंडिंग में चल रहा है और इसका कारण है ‘आज डिजिटल क्षेत्र में आगे बढ़ती दुनिया‘। दुनिया और भारत आज डिजिटल क्षेत्र में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। बहुत सारे डिजिटल बिज़नेस खुल रहे है और उसके साथ साथ कई सारे ऑफलाइन बिज़नेस भी डिजिटल बिज़नेस में convert हो रहे है।

Advertisement
Digital Marketing Kya Hai In Hindi
Digital Marketing Kya Hai In Hindi

ऐसे में हमें लगता है कि आपको भी इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए कि आखिर डिजिटल मार्केटिंग क्या है (Digital Marketing Kya Hai), डिजिटल मार्केटिंग करने के फायदे क्या क्या हैं (Digital Marketing Se Faayde) और इसके अलावा ये भी जानंगे कि एक डिजिटल मार्केटिंग जॉब कैसे पाएं (Digital Marketing Job Kaise Paaye).

आइये सारी चीजें एक एक करके जानते हैं –

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? (Digital Marketing Kya Hai)

Digital Marketing Kya Hai (What Is Digital Marketing In Hindi )
Digital Marketing Kya Hai (What Is Digital Marketing In Hindi )

डिजिटल मार्केटिंग एक तरह की मार्केटिंग होती है जिसमे डिजिटल मीडिया का प्रयोग करके मार्केटिंग किया जाता है। डिजिटल मीडिया का मतलब है सोशल नेटवर्क, वेबसाइट, ऐप जैसे डिजिटल चीजें। इसके बारे में विस्तार से बात इसी आर्टिकल में आगे करेंगे लेकिन अभी के लिए आपको इतना ध्यान रखना है कि डिजिटल मार्केटिंग में डिजिटल मीडिया से मार्केटिंग किया जाता है।

डिजिटल मार्केटिंग के अलावा भी मार्केटिंग कई तरह के होते हैं जैसे कि होडिंग मार्केटिंग, न्यूज़पेपर से मार्केटिंग, टेलीविज़न से मार्केटिंग, रेडियो से मार्केटिंग और भी बहुत सारे।

मार्केटिंग शब्द का सीधा मतलब प्रचार होता है और हमे उम्मीद है कि आपने न्यूज़पेपर में, रेडियो पर, टेलीविज़न में प्रचार जरूर देखा होगा।

Advertisement

आइये थोड़ा देर के लिए डिजिटल मार्केटिंग से बाहर आते हैं और फैसिकल मार्केटिंग की बात करते है ताकि आपको मार्केटिंग और अच्छे से समझ आ सके। क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग को समझने के लिए आपको मार्केटिंग का समझ होना बहुत जरुरी है।

इसे भी पढ़ें Clubhouse App क्या है, Clubhouse को यूज कैसे करते है – Get Clubhouse Invite For Free

अलग अलग तरह के मार्केटिंग (Different Types Of Marketing)

डिजिटल मार्केटिंग के अलावा भी मार्केटिंग बहुत तरह के होते है और हमे उम्मीद है कि आप इन सभी मार्केटिंग के बारे में जरूर जानते होंगे। आइये कुछ मार्केटिंग के प्रकार को एक एक करके देखते है –

NewsPaper Marketing (न्यूज़पेपर के माध्यम से मार्केटिंग)

यदि आपके घर पर न्यूज़पेपर आता होगा तब आपने उसमे प्रचार जरूर देखें होंगे। न्यूज़पेपर में प्रचार 2 3 तरह से आते है जैसे कि आर्टिकल के रूप में, बैनर के रूप में या फिर इन्फोग्राफिक्स के रूप में। जिसे जिस प्रकार के प्रचार की जरुरत होती है उस तरह के प्रचार करवा सकता है।

NewsPaper Marketing - Digital marketing kya hai
NewsPaper Marketing – Digital marketing kya hai

न्यूज़पेपर में आने वाला प्रचार करने के लिए आपको बहुत पैसो की जरुरत होती है इसका सीधा मतलब है कि आपके पास अथाह पैसे होने चाहिए। इसके बहुत सारे नुकसान भी है और कुछ फायदे भी है। ओवरआल बात करें तो ये धनी लोगों के लिए हैं।

Advertisement

Television Ads Marketing (टेलीविज़न के माध्यम से मार्केटिंग)

आपने टीवी पर भी प्रचार बहुत देखें होंगें। कुछ कुछ अंतराल पर टीवी प्रचार आते रहता है। इसके अलावा जब आप कुछ देखते रहते है तब स्क्रीन पर अगल बगल में प्रचार आता रहता है। आप अपने प्रोडक्ट और बजट के हिसाब से जैसे भी प्रचार चाहते है टीवी पर चलवा सकते हैं।

Television Advertisement - Digital Marketing Kya Hai In Hindi
Television Advertisement – Digital Marketing Kya Hai In Hindi

टेलीविज़न पर प्रचार करना भी सबके बस की बात नहीं है। ये भी बहुत महंगा होता है और इसे भी अमीर लोग ही करवा सकते हैं। आपको प्रति सेकंड के लाखों में पैसे देने पड़ सकते है जो कि महंगा से भी महंगा है।

Radio Ads Marketing (रेडियो के माध्यम से मार्केटिंग)

टीवी की तरह ही रेडियो पर भी कुछ मिनटों के अंतराल पर प्रचार आते रहते है जिसके लिए लोग पैसे देते है। हालांकि ज्यादा लोग अब रेडियो सुनते नहीं है फिर भी जितना सुनते है वो भी अभी बहुत हैं। रेडियो पर भी लगभग सभी इंडस्ट्री के प्रचार चलाये जाते हैं।

Radio Advertisement - Digital Marketing Kya Hai In Hindi
Radio Advertisement – Digital Marketing Kya Hai In Hindi

रेडियो के प्रचार भी डिजिटल मार्केटिंग की तुलना में महंगे होते है और इसे भी हर कोई अफोर्ड नहीं कर सकता है। इसका बिल भी लगभग लाखो में ही बनता होगा इससे कम का बनने की कोई बात ही नहीं हैं। महंगा होने के कारण इसे भी बहुत सारे लोग अफोर्ड नहीं कर सकते।

इसे भी पढ़ें   मोबाइल से पैसा कैसे कमाएं (Mobile Se Paise Kaise Kamaye 2022)

Billboard Marketing (होर्डिंग के माध्यम से प्रचार करना)

आपने सड़क पर या इसके बगल में आपने बड़ी बड़ी होर्डिंग लगी हुई जरूर देखी होगी ये सभी Billboard Marketing कहलाते हैं। यह सड़को के अलावा किन्हीं के घर के ऊपर भी लगा होता है जैसा की आप नीचे दिए गए फोटो में देख सकते हैं।

Advertisement

ये कितना महंगा होगा यानि कि इसकी कीमत जगह और होर्डिंग की साइज पर निर्भर करता है। जितना बड़ा होर्डिंग लगाएंगे उतना ज्यादा पैसे आपके खर्च होंगे और जितना अच्छा जगह पे आप होर्डिंग लगवाएंगे उतना ज्यादा आपको पैसे खर्च करने होंगे। आपको जानकारी के लिए बता दूँ कि रेलवे स्टेशन जैसे जगह पर होर्डिंग लगवाने के लिए आपको करोड़ो रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं क्योंकि वहाँ से हर महीने करोड़ो लोग गुजरते हैं।

इसके अलावा भी ऑफलाइन प्रचार करने के बहुत सारे तरीके होते है लेकिन इन सारे तरीको में ख़ास बात ये है कि इसके लिए आपको बहुत पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

अब आपके मन में भी एक बात आ रहा होगा कि अगर प्रचार करवाना है तब पैसे तो देने पड़ेंगे ही इसमें नई बात क्या है?

नई बात ये है दोस्तों कि यदि आप Digital Marketing करते है तब आप बहुत कम पैसे से शुरुआत करके बहुत सारे लोगो के पास अपना प्रचार या विज्ञापन पंहुचा सकते हैं।

Digital Marketing Meaning In Hindi (डिजिटल मार्केटिंग का मतलब क्या होता है?)

डिजिटल दुनिया के युग में जो भी सोशल मीडिया है, ब्लॉग है, यूट्यूब चैनल है या फिर कोई भी डिजिटल सामग्री है उसके माध्यम से पैसे कमाना या किसी वस्तु को बेचना या बेचवाना डिजिटल मार्केटिंग के अंदर आता है। इसके कई प्रकार भी होते है जिनके बारे में अभी बात करेंगे।

Advertisement

आपके और हमारे आसपास बहुत सारे ऐसे लोग है जिनको लगता है कि सिर्फ blogging ही डिजिटल मार्केटिंग है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। बहुत सारे लोगो को ये भी लगता है कि यूट्यूब पर वीडियो बनाना ही सिर्फ डिजिटल मार्केटिंग है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं हैं। Digital Marketing के बहुत सारे प्रकार है आइये उनके बारे में भी एक एक करके बात करते हैं।

Types Of Digital Marketing (डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार)

न सिर्फ एक यूट्यूब चैनल खोल लेना डिजिटल मार्केटिंग है और न ही एक ब्लॉग बना लेना। Digital marketing एक बहुत बड़ा क्षेत्र है और इसके बहुत सारे भाग है। आइये सारे भागों के बारे में एक एक करके जानते हैं-

Blogging

ब्लॉगिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक बहुत बड़ा भाग है। इसमें आपको एक ब्लॉग बनाना होता है और उसपर आर्टिकल लिखना होता है। जब लोग आपके आर्टिकल पर या ब्लॉग पर आएंगे तब आप उनको कुछ सेल कर सकते है या फिर उनको गूगल एडसेंस की मदद से प्रचार दिखाकर भी पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉगिंग आप बहुत कम पैसों के साथ शुरू कर सकते हैं।

Facebook Ads

यदि आप फेसबुक का इस्तेमाल करते है तब आपने Advertisement जरूर देखा होगा। ये आपको दो पोस्ट के बीच में मिल सकता है या फिर आप कोई वीडियो देख रहे होते है तब वीडियो के शुरुआत में, वीडियो के बीच में या वीडियो के अंत में दिखाई देगा। इसके अलावा भी ये बहुत जगह दिखाई देता है।

ऐसे advertisement आप अपने बिज़नेस के लिए भी चला सकते है। Facebook advertisement फ्री नहीं है इसके लिए आपको फेसबुक को कुछ पैसे देने पड़ते हैं। ये पैसा आपके बिज़नेस, आपके प्रचार के प्रकार और आप कितने लोगो को दिखाना चाहते है इसी के ऊपर निर्भर करता है।

Advertisement

इसके लिए आपको लाखों करोड़ो रुपये की जरुरत नहीं है। आप Facebook AD में 100-200 रुपये डालकर अपना बिज़नेस का प्रचार शुरू कर सकते हैं फिर जैसे जैसे आपके पास पैसे आते है आप अपने प्रचार की रकम बढ़ा सकते है। Facebook Ad डिजिटल मार्केटिंग का एक बहुत बड़ा भाग है और इससे बहुत सारे बिज़नेस को फायदा हुआ है। आप Facebook ad से खुद का बिज़नेस प्रमोट कर सकते है या फिर दुसरो के लिए बिज़नेस प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें   Google Adsense क्या है और Google Adsense Approval कैसे पाएं? - पूरी जानकारी हिंदी में

Google Ads

Google Ads को PPC Ads भी बहुत लोग बोलते हैं। PPC का fullform Pay Per Click होता है। Google के ads बहुत तरह के होते हैं जैसे कि Search Engine Ads, Image ads भी होते है और इसके अलावा भी तीन-चार और प्रकार के ads होते हैं।

Search Engine Ad:- जब आप google पर कुछ search करते है तब कुछ रिजल्ट ऐसे होते है जिनके url के आगे AD लिखा रहता है, वही Search Engine Ad होते हैं।

Image Ad:- जब भी आप किसी न्यूज़ वेबसाइट या ब्लॉग पर जाते है तब आपको Image के रूप में कुछ विज्ञापन दिख रहा होता है और जब उसके ऊपर बाएं ओर क्लिक करते है तब Ads by Google लिखा हुआ आता है, वही Image Ad या Display Ad होता है। इसके लिए websites को Google Adsense का अप्रूवल लेना पड़ता है।

इसके अलावा भी Google Ads कई और प्रकार के होते है लेकिन सबसे ज्यादा पॉपुलर यही दोनों प्रकार के विज्ञापन हैं। Google Ad भी आप बहुत कम पैसो के साथ शुरू कर सकते है इसके लिए आपको लाखों करोड़ो की जरुरत नहीं पड़ती हैं।

Advertisement

Email Marketing

Email marketing एक बहुत फायदेमंद मार्केटिंग है इसमें आपको बहुत ज्यादा फायदा होता है। एक सर्वे के अनुसार यदि आप Email Marketing में 1 डॉलर डालते है तब आप उससे 39 डॉलर का profit बना पाएंगे जो कि बहुत ज्यादा हैं।

ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आपको Email List बनाना पड़ता है जिसके लिए आपके पास ट्रैफिक होना बहुत जरुरी है। किसी भी प्लेटफार्म पर आपके अच्छे खासे संख्या में लोग होने चाहिए। प्लेटफार्म के रूप में कुछ भी हो सकता है जैसे कि ब्लॉग, यूट्यूब चैनल या फिर किसी और सोशल मीडिया पर आपके ऑडियंस होने चाहिए।

यदि आपका एक ईमेल लिस्ट बन जाता है तब उसके बाद आप उन्हें value दीजिये। Value देने से मेरा ये मतलब है कि आप जिस भी Niche में काम कर रहे है उसके बारे में कुछ अच्छी अच्छी चीजे आप ईमेल के माध्यम से भेज सकते है जिससे आपके ऑडियंस को आप पर भरोसा होना शुरू हो जायेगा। उसके बाद जो भी चाहे वो आप अपने ऑडियंस से सेल कर सकते हैं। जैसे कि आप कोई प्रोडक्ट या सर्विस बेच सकते हैं।

Content Marketing

आपने Google और Youtube जैसे प्लेटफार्म पर बहुत सारे आर्टिकल्स पढ़ेंगे होंगे और बहुत सारे वीडियो भी देखे होंगे, यही सारी चीजे कंटेंट मार्केटिंग के अंतर्गत आती है। Google और Youtube पर डाले गए आर्टिकल और Videos को content कहा जाता है और उसके माध्यम से पैसे कमाना Content Marketing कहलाता है।

सिर्फ Google और Youtube ही नहीं इसके अलावा और भी बहुत सारे प्लेटफार्म है जहाँ पर आप कंटेंट मार्केटिंग कर सकते है जैसे कि Linkedin, Quora, Medium, Reddit और भी बहुत सारे प्लेटफार्म हैं।

Advertisement

Affiliate Marketing

जब हम किसी दूसरे के प्रोडक्ट या सर्विस को सेल करवाते है तो हम उनसे प्रत्येक सेल के बदले पैसे लेते है, इसी को एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) कहते हैं। जैसे कि मान लीजिये हमारे Facebook Account पर 25 हजार Followers है और हमारे पास कोई प्रोडक्ट नहीं है जो हम उनसे बेच सके तो ऐसी स्थिति में हमलोग किसी दूसरे कंपनी या व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं। आप उनसे बोल सकते है कि हम आपके प्रोडक्ट को सेल करवाएंगे लेकिन हम हर सेल के बदले कमिशन लेंगे।

इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी कंपनी है जिनके मदद से आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है जैसे Amazon, Flipkart, Snapdeal और भी बहुत सारे।

इनके वेबसाइट पर जाकर आप एक affiliate account बना सकते है और फिर इनपर उपस्थित प्रोडक्ट को सेल करवाके आप अच्छा खासा कमीशन कमा सकते हैं।

Website Development

जैसा की आपको पता होगा कि अब दुनिया धीरे धीरे डिजिटल हो रहा है और डिजिटल होती दुनिया में किसी भी बिज़नेस के लिए एक वेबसाइट बहुत जरुरी है। आप इसका फायदा उठा सकते है आइये जानते है कि कैसे आप इसका फायदा उठा सकते हैं –

इसे भी पढ़ें   Crello क्या है (Best Free Graphics Designing Tool) - Crello Review In Hindi

आप Website Developer बन सकते हैं और कंपनियों के लिए वेबसाइट बनाकर पैसे कमा सकते हैं। Website बनाना आज के दिन में बहुत आसान हो गया है इसके लिए आप WordPress Development सीख सकते है।

Advertisement

Read This: WordPress Developer कैसे बनें : Learn WordPress Development For Free

Search Engine Optimization (SEO)

SEO यानि कि Search Engine Optmization एक बहुत जरुरी पार्ट है। यह डिजिटल मार्केटिंग में बहुत ज्यादा मायने रखता है क्योंकि इससे आपको ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आता है और ट्रैफिक आता है तब आपके प्रोडक्ट के सेल्स आएंगे और आपको ज्यादा से ज्यादा फायदा होगा।

SEO की मदद से आप अपने वेबसाइट को फ्री में Google पर रैंक करवा सकते है इसके लिए आपको कोई पैसा लगाने की जरुरत नहीं है। लेकिन यदि आपको SEO नहीं आता है तब आपको एक SEO expert चाहिए होगा जो आपसे अच्छा खासा पैसे लेगा।

Social Media Marketing (SEM)

सोशल मीडिया मार्केटिंग एक ऐसा मार्केटिंग है जिसके बारे में लगभग हर किसी को पता होता है। जो भी चीजे आप सोशल मीडिया पर पढ़ते है या सोशल मीडिया के मदद से जो भी कुछ खरीदते है वो सोशल मीडिया मार्केटिंग के अंदर आता है।

उदाहरण के लिए आप किसी सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर को देख लीजिये वो सोशल मीडिया मार्केटिंग के मदद से ही पैसे कमाते हैं। ये कोई भी और कभी भी स्टार्ट कर सकते है। इसके लिए आपको पैसो की भी जरुरत नहीं है आप जब चाहे तब स्टार्ट कर सकते हैं।

Advertisement

यही था दोस्तों। ये सब डिजिटल मार्केटिंग के बहुत बड़े बड़े भाग है और इसके आलावा भी Digital Marketing के अंतर्गत बहुत सारी चीजे आती है लेकिन ये सारे है जो आपको जानना जरुरी हैं।

डिजिटल मार्केटिंग और ऑफलाइन मार्केटिंग में अंतर (Difference Between Digital Marketing And Offline Marketing)

डिजिटल मार्केटिंग और ऑफलाइन मार्केटिंग के बारे में इतना जानने के बाद आपके मन में एक सवाल जरूर आता होगा कि आखिर दोनों में अंतर क्या है और हमे क्यों डिजिटल मार्केटिंग करना चाहिए? आइये देखते है-

सबसे पहले आप ये जान लीजिये कि Digital Marketing और Offline Marketing में बहुत अंतर है लेकिन उनमें मैं आपको कुछ ही बता रहा हूँ जो जानना आपके लिए बहुत जरुरी है।

  1. डिजिटल मार्केटिंग आप बहुत कम पैसे से शुरू कर सकते है परन्तु ऑफलाइन मार्केटिंग में शुरू में ही लाखो में खर्चा आ सकता है।
  2. डिजिटल मार्केटिंग आप दुनिया के किसी कोने में बैठे कर सकते है लेकिन ऑफलाइन में आपको आपके बिज़नेस के अनुकूल माहौल चाहिए होता है।
  3. डिजिटल मार्केटिंग में आप अपने परफॉरमेंस को ट्रैक कर सकते है लेकिन ऑफलाइन मार्केटिंग में ऐसा दूर दूर तक संभव नहीं है।
  4. डिजिटल मार्केटिंग कम्पैन को अब जब चाहे तब स्टार्ट कर सकते है और जब चाहे तब बंद कर सकते है लेकिन ऑफलाइन मार्केटिंग में आपका एक समय निर्धारित होता है।
  5. Digital Marketing की मदद से आप अपने पुराने कस्टमर को फिर से टारगेट कर सकते है लेकिन ऑफलाइन मार्केटिंग में ये भी संभव नहीं है।

More Digital Marketing Related Posts

Conclusion

डिजिटल मार्केटिंग आज कल लगभग हर तरह के business के लिए महत्वपूर्ण होता जा रहा है। इसके साथ साथ लोग खुद के लिए या किसी और के लिए डिजिटल मार्केटिंग करके पैसे भी कमा सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल से आपको डिजिटल मार्केटिंग क्या है, डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीख सकते है और इससे अपना बिज़नेस कैसे आगे बढ़ा सकते है ये सारी चीजें समझ में आ गयी होगी। यदि आपको ये आर्टिकल ‘डिजिटल मार्केटिंग क्या है? (Digital Marketing Kya Hai In Hindi)’ से कुछ जानकारी मिला हो तो इसे इसे शेयर जरूर करें।

Advertisement

Sharing is caring!

निशांत रौशन एक हिंदी ब्लॉगर है और इस ब्लॉग के फाउंडर यानि कि संस्थापक भी हैं वो इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी और ब्लॉगिंग से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं।

2 thoughts on “डिजिटल मार्केटिंग क्या है? (Digital Marketing Kya Hai In Hindi)”

Leave a Comment