आधार कार्ड से मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें (Aadhar Card Se Mobile Number Kaise Link Kare)

जैसा की आपको पता होगा कि लगभग हर काम के लिए आजकल आधार कार्ड की जरुरत पड़ती है। खासकर सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए तो आपके पास आधार कार्ड का होना बहुत जरुरी है लेकिन बहुत बार ऐसा होता है कि कुछ सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आपका आधार कार्ड से मोबाइल नंबर का लिंक होना जरुरी हो जाता हैं।

Aadhar Card Se Mobile Number Kaise Link Kare
Aadhar Card Se Mobile Number Kaise Link Kare

इसीलिए यदि आपका आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक नहीं है या फिर आपको पता नहीं है कि आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक है या नहीं तब आप इस आर्टिकल को ध्यान से और पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कैसे करें (Aadhar Card Se Mobile Number Kaise Link Kare) और ये भी चेक करके दिखाने वाले है कि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है या नहीं।

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक कराना क्यों जरुरी है? (Aadhar Card Se Mobile Number Link Krana Kyu Jaruri Hai)

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक कराना बहुत जरुरी है और इसके बहुत सारे लाभ भी हैं। इससे आपको कई सारे ऑनलाइन और सरकारी सुविधाओं का लाभ घर बैठे मिल जाता है। इसके साथ साथ आपको कई सुविधाओं का लाभ फ्री में भी मिल जाता है।

इसके और भी लाभ है जैसे कि आप अपने आधार कार्ड को कहीं भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर से डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आपका आधार कार्ड मोबाइल से लिंक नहीं है तब आपको आधार केंद्र जाना पड़ेगा और आपको आधार कार्ड के लिए पैसे भी देने पड़ सकते हैं।

आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है या नहीं

यदि आपको नहीं पता है कि आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक है या नहीं तब आप बहुत आसानी से इसे चेक कर सकते हैं। इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कीजिये। आप कुछ मिनटों में चेक कर पाएंगे आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है या नहीं। आइये देखते हैं-

  1. सबसे पहले आपको UIDAI के official website पर जाना है।
  2. आपको नीचे स्क्रॉल करके Aadhar Services के पास आ जाना है और Verify An Aadhar Number पर क्लिक करना है।
  3. अपना Aadhar Number और Captcha को डाल देना है और Proceed To Verify बटन पर क्लिक कर लेना है।
  4. आपको आपका मोबाइल नंबर का last का तीन अंक दिख जायेगा। यदि नहीं दिख रहा है तो इसका मतलब है कि आपका Mobile Number Aadhar Card से link नहीं है।

इस प्रकार से आप चेक कर सकते हैं कि आपका आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं। हमे लगता है कि अब आपको समझ आ गया होगा। फिर भी आपको कोई समस्या आ रही है तब हमसे नीचे Comment Section में पूछ सकते हैं। या फिर तुरंत जवाब पाने के लिए टेलीग्राम पर भी पूछ सकते हैं।

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक कैसे करें (Aadhar Card Se Mobile Number Kaise Link Kare)

शुरू करने से पहले ही बता देता हूँ कि आप खुद से घर बैठे आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक नहीं कर सकते हैं लेकिन आपका आधा काम घर से ही हो जायेगा आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है। इसके साथ ही साथ आपको आधार केंद्र में भी जाना पड़ेगा। क्या क्या करना है आइये देखते हैं-

  1. सबसे पहले आपको UIDAI की official website पर जाना है।
  2. थोड़ा सा नीचे आपको Get Aadhar के पास आकर आपको book an appointment पर क्लिक करना है।
  3. आपको अपना नजदीकी आधार केंद्र का लोकेशन को choose कर लेना है और उसके बाद Proceed To Book Apointment पर क्लिक करना है।
  4. आपको अपना मोबाइल नंबर डाल लेना है और Captcha भर कर Generate OTP पर क्लिक करना है।
  5. आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP गया होगा उसको डालकर Verify OTP पर क्लिक कर लेना है।
  6. अब आपको अपना आधार नंबर, नाम और Aadhar center का लोकेशन डाल लेना है फिर Next पर क्लिक करना है।
  7. ऊपर में New Mobile Number के आगे टिक कर देना है उसके बाद फिर से Next करना है।
  8. आप अपने हिसाब से एक date और time choose कर लीजिये जिस दिन आप आधार केंद्र में जाएंगे। फिर Next पर क्लिक करना है।
  9. इसके बाद आपको Submit पर क्लिक करना है फिर आपको Application Form का option आएगा उसको save कर लेना है।

इतना करने के बाद आपने जो application form को save किया था उसका पहला पेज का प्रिंट निकलवा लेना है और उसी को लेकर आपको आधार केंद्र में जाना है। आपको वहां जाकर एक पास मिल जायेगा उसी से आपका काम हो जायेगा। आपको थोड़ी देर wait करना है और जब आपका नंबर आएगा तब वो आपको बुला लेंगे। उसके बाद आपका फोटो बगेरा लेंगे।

इतना हो जाने के बाद आपको 5 से 6 दिन तक इंतज़ार करना है उसके बाद आपका आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक हो जायेगा।

Conclusion

आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर का लिंक होना बहुत जरुरी है। बिना इसके आप कई सारे ऑनलाइन और सरकारी सुविधाओं का लाभ नहीं उठा सकते हैं। इसके अलावा कई सारे सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपको पैसे भी देने पड़ सकते हैं। जैसे कि यदि आपका आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है तब आपका पैन कार्ड फ्री में बन जायेगा लेकिन लिंक नहीं है तब आपको 107 रुपये देने पड़ते हैं।

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक करना बहुत आसान है और उम्मीद है कि आपको समझ आ गया होगा कि Aadhar Card से Mobile Number कैसे link करते हैं। यदि आपको कोई परेशानी हो रही है तब आप हमे नीचे कमेंट में जरूर बतायें। हम आपकी मदद जरूर करेंगे।

अंततः यदि आर्टिकल ‘आधार कार्ड से मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें (Aadhar Card Se Mobile Number Kaise Link Kare)’ पसंद आया हो तब इसे फेसबुक और व्हाट्सप्प पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। ऐसे ही और भी आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा Tech Nishant Telegram Channel जरूर ज्वाइन करें।

Share and Enjoy !

निशांत रौशन एक हिंदी ब्लॉगर है और इस ब्लॉग के फाउंडर यानि कि संस्थापक भी हैं वो इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी और ब्लॉगिंग से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं।

4 thoughts on “आधार कार्ड से मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें (Aadhar Card Se Mobile Number Kaise Link Kare)”

Leave a Comment

Tata Neu App Review